Move to Jagran APP

‘कुंभनगरी’ में उड़ेगी फूलों की दिलकश खुशबू

दो एकड़ में बनेगा गार्डन और सेल्फी प्वाइंट, वर्टिकल वाटिका के बीच से गुजरेंगे माननीय।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 05:13 PM (IST)Updated: Wed, 12 Dec 2018 06:37 PM (IST)
‘कुंभनगरी’ में उड़ेगी फूलों की दिलकश खुशबू
‘कुंभनगरी’ में उड़ेगी फूलों की दिलकश खुशबू

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]। यदि आप प्रयागराज कुंभ में स्नान करने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। मां गंगा के किनारे रेत के बीच आपको गुलाब व गेंदा के साथ ही अन्य मौसमी फूलों की खुशबू मिलेगी। ‘कुंभनगरी’ में दो एकड़ में बनने वाले गार्डन में जहां आपको प्रकृति के करीब होने का एहसास होगा तो सेल्फी प्वाइंट युवाओं को बरबस अपनी ओर खींचने का काम करेंगे। 

loksabha election banner

 गंगा के किनारे रेत के बीच आपको गुलाब की खुशबू मिलेगी

उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग को प्रयागराज कुंभ को हराभरा करने की जिम्मेदारी दी गई है। कुंभ परिसर में 32 हजार 10 इंच के गमले लगाए जाएंगे, जिनमें सजावटी हरे पौधों के साथ ही मौसमी फूल भी लगाए जाएंगे। विभाग की ओर से खुशबूदार और रंग-बिरंगे फूलों के पौधे लगाने और उन्हें दो महीने तक संजोए रखने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। विभाग के निदेशक डॉ. आरपी सिंह स्वयं इन तैयारियों की निगरानी कर रहे हैं। कुंभ क्षेत्र में माननीयों और गणमान्य लोगों के रास्ते में वर्टिकल गार्डन बनाए जाएंगे जिससे होकर वे घाट तक जाएंगे। इस पूरी कल्पना को मूर्त रूप देने के लिए सोमवार को हरी झंडी दे दी गई।

गार्डन के बीच में 20 सेल्फी प्वांइट

गार्डन में 20 स्थानों पर सतरंगी सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे। युवाओं के अनुरूप उनकी डिजाइन बनाई जाएगी। सेल्फी प्वाइंट की सुरक्षा और देखभाल के लिए अलग से कर्मचारी लगाए जाएंगे। 2500 बड़े गमलों में छायादार और सजावटी पौधे लगाए जाएंगे। कुंभ परिसर में 60 हजार गमलों में स्वच्छता के स्टिकर लगेंगे।

क्या कहते हैं अफसर ?

संयुक्त निदेशक उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण डॉ. एपी सिंह का कहना है कि प्रयागराज कुंभ को हराभरा करने के लिए अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। पौधों की आपूर्ति के लिए एजेंसी का चयन हो गया है। शासन की हरी झंडी मिलते ही कार्य में और तेजी आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.