Move to Jagran APP

अब देशभर में युवाओं का हुनर निखारेंगे पूर्व एनसीसी कैडेट, डीजी मुख्यालय दिल्ली से होगा नियंत्रित

देश भर के कारपोरेट सेक्टर सरकारी विभागों और विदेशों में उच्च पदों पर तैनात एनसीसी के पूर्व छात्र अब युवा पीढ़ी के हुनर को निखारेंगे। एनसीसी प्रशिक्षण हासिल कर रहे युवाओं को यह पूर्व कैडेट अपने अनुभव से उनके करियर की तरक्की की राह भी आसान करेंगे।

By Vikas MishraEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 07:33 PM (IST)Updated: Mon, 20 Dec 2021 06:41 AM (IST)
अब देशभर में युवाओं का हुनर निखारेंगे पूर्व एनसीसी कैडेट, डीजी मुख्यालय दिल्ली से होगा नियंत्रित
युवाओं को एनसीसी के पूर्व कैडेट अपने अनुभव से उनके करियर की तरक्की की राह भी आसान करेंगे।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। देश भर के कारपोरेट सेक्टर, सरकारी विभागों और विदेशों में उच्च पदों पर तैनात एनसीसी के पूर्व छात्र अब युवा पीढ़ी के हुनर को निखारेंगे। एनसीसी प्रशिक्षण हासिल कर रहे युवाओं को यह पूर्व कैडेट अपने अनुभव से उनके करियर की तरक्की की राह भी आसान करेंगे। पूर्व एनसीसी कैडेटों ने अपना संगठन एनसीसी एल्यूम्यूनाई एसोसिएशन बनाया है। जिसका पंजीकृत कार्यालय आरके पुरम नई दिल्ली स्थित डीजी एनसीसी मुख्यालय में बनाया गया है। जबकि रक्षा मंत्रालय के कई अधिकारी इसकी गवर्निंग काउंसिल में शामिल होंगे। 

loksabha election banner

एसोसिएशन अपने साथ देश भर के पूर्व एनसीसी कैडेटों को जोड़ रहा है। आनलाइन सदस्यता का अभियान चल रहा है। अब तक 60 हजार से अधिक पूर्व कैडेट आनलाइन इससे जुड़ चुके हैं। इस एसोसिएशन का गठन देश और विदेश में रह रहे पूर्व एनसीसी कैडेटों को जोडऩे के लिए किया जा रहा है। यह एसोसिशन एनसीसी ट्रेनिंग के उच्च स्तर और खेलकूद में अहम भूमिका निभाएगा। एनसीसी लेने वाले युवाओं को सहयोग के साथ किसी भी आपदा के समय यह एसोसिएशन भी सहायता करेगा। एसोसिएशन के आनलाइन पेज को अब तक छह लाख से अधिक लोग देख चुके हैं।

इस पेज पर सीनियर विंग, सीनियर डिवीजन, जूनियन विंग व जूनियर डिवीजन की चार कैटेगरी में पंजीकरण हो रहा है। जिसमें एसोसिएशन की सदस्यता लेने वाले को अपने एनसीसी निदेशालय का नाम, प्रदेश और विद्यालय से जुड़ी जानकारी देनी होगी। एसोसिएशन की गवर्निग काउंसिल में रक्षामंत्री उसके अध्यक्ष, रक्षा सचिव, शिक्षा सचिव, सचिव यूथ अफेयर, डीजी एनसीसी, रक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव ट्रेनिंग और एल्म्यूनाई की ओर से दो कैडेट इसके सदस्य होंगे। वहीं डीजी एनसरीसी मुख्यालय में तैनात ब्रिगेडियर एमएस इसके सचिव होंगे। इसके अलावा एसोसिएशन की एक्जक्यूटिव कमेटी, स्टेट डायरेक्टरेट चैप्टर वर्किंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.