Move to Jagran APP

इलेक्ट्रिक नगर बस में सफर करने के लिए अभी 15 दिन और करना होगा इंतजार

जब तक नहीं लग जाते दुबग्गा में चार्जर तबतक आलमबाग टर्मिनल में होगी ट्रायल बस की चार्जिंग, काम शुरू।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 07:43 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 01:00 PM (IST)
इलेक्ट्रिक नगर बस में सफर करने के लिए अभी 15 दिन और करना होगा इंतजार
इलेक्ट्रिक नगर बस में सफर करने के लिए अभी 15 दिन और करना होगा इंतजार

लखनऊ(जेएनएन)। इलेक्ट्रिक नगर बस इस माह के अंत तक आएगी। परिवहन निगम के आलमबाग टर्मिनल की पार्किंग में बस की चार्जिंग होगी। परिवहन निगम प्रबंधन ने अनुमति प्रदान कर दी है। हफ्तेभर के भीतर चार्जर भी आने के आसार हैं। कंपनी ने चार्जर भेज दिया है। वहीं दुबग्गा नगर बस स्टेशन में बिजली कनेक्शन के लिए खंभे लगना शुरू हो गए हैं।

prime article banner

इसी हफ्ते होगी जमीन की रजिस्ट्री

इलेक्ट्रिक बस संचालन के लिए जमीन की बाधा भी इसी हफ्ते दूर होने की उम्मीद है। संयुक्त निदेशक अजीत सिंह के मुताबिक दुबग्गा नगर बस स्टेशन के लिए करीब 45 करोड़ रुपये और पी-4 पार्किंग के लिए 139 करोड़ रुपये का भुगतान कराया जा रहा है। हफ्तेभर में रजिस्ट्री होनी है। कनेक्शन के लिए बिजली विभाग को 2.40 करोड़ रुपया जमा कर दिया गया है। 

19 को कंपनी के जिम्मेदारों के साथ होगी प्रमुख सचिव की बैठक

लंबे समय से बस का इंतजार कर रहे नगरीय परिवहन ने 19 नवंबर को शासन में बैठक बुलाई है। अधिकारियों के मुताबिक प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में कंपनी के प्रतिनिधियों से बसों और जुड़ी चीजों की आपूर्ति की जानकारी ली जाएगी। 

पांचवीं बार मिली है ट्रायल की तारीख

नगर बस सेवा को बेहतर करने के लिए नगर विकास मंत्री ने लिए जुलाई माह में इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल शुरू करने के निर्देश दिए थे। उसके बाद सितंबर, अक्टूबर और फिर 15 नवंबर की तिथि तय हुई लेकिन, अब तक ट्रायल नहीं हो पाया है।

वे अहम कार्य जो अभी होने शेष

  • जलनिगम की कार्यदायी संस्था सीएनडीएस द्वारा सब स्टेशन बनाए जाने का काम शुरू होना।
  • 40 बसों के लिए शेड बनाया जाना।
  • 1500 किलोवाट के कनेक्शन की लाइन खींचा जाना।
  • 12 चार्जर लगा एक साथ 24 बसों की चार्जिंग की व्यवस्था किया जाना।

क्या कहते हैं अफसर 

नगरीय परिवहन संयुक्त निदेशक अजीत सिंह के मुताबिक, समय से इलेक्टिक बस सेवा नहीं शुरू हो पाई है। 15 नवंबर तक प्रोटोटाइप बस आनी थी। इस माह के अंत तक बस आने की संभावना है। अब काम तेजी से शुरू हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.