Move to Jagran APP

अब राशन दुकान से खाली हाथ नहीं लौटेंगे कार्डधारक, मदद करेगा मोबाइल एप

अब मोबाइल एप्लीकेशन बताएगा कि आपके आसपास किस राशन की दुकान में कितना गेहूं-चावल बचा है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 09:16 AM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 09:16 AM (IST)
अब राशन दुकान से खाली हाथ नहीं लौटेंगे कार्डधारक, मदद करेगा मोबाइल एप
अब राशन दुकान से खाली हाथ नहीं लौटेंगे कार्डधारक, मदद करेगा मोबाइल एप

लखनऊ [अमित मिश्र]। राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी के तहत आपने इस बार अपना कोटेदार बदलने का मन बना लिया हो लेकिन यह समझ न आ रहा हो कि किस दुकान को चुना जाए तो इसमें आपकी मदद के लिए जल्द ही एक मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद होगा। यह एप्लीकेशन बताएगा कि आपके आसपास किस राशन दुकान में कितना गेहूं-चावल बचा है। इसी मुताबिक आप कोटेदार चुनकर राशन ले सकेंगे। यह एप एक महीने में लॉन्च हो जाएगा।

loksabha election banner

मनचाही राशन दुकान से खाद्यान्न हासिल करने का अधिकार कार्डधारकों को देने के लिए राज्य सरकार ने पोर्टेबिलिटी की सुविधा लागू तो की है, लेकिन इसके तहत इधर से उधर जाने वाले उपभोक्ताओं के लिए खाद्यान्न पहुंचाना अब भी बड़ी चुनौती है। इसके लिए खाद्य रसद विभाग ने जहां राशन दुकानों के बीच समायोजन कर खाद्यान्न की व्यवस्था करने का फार्मूला बनाया है तो वहीं उपभोक्ताओं को दुविधा और असुविधा से बचाने के लिए उन्हें तकनीक की ताकत से भी लैस किया जा रहा है। पूर्व खाद्य आयुक्त व मुख्यमंत्री के सचिव आलोक कुमार ने बताया कि इसके लिए राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी का मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किया जा रहा है, जिसे एक महीने में शुरू कर दिया जाएगा।

लोकेशन से मिलेंगी नई दुकानें

यह एप्लीकेशन उपभोक्ताओं की लोकेशन के आधार पर न केवल आसपास की राशन दुकानें बताएगा, बल्कि यह भी पता चल सकेगा कि किस राशन दुकान में खाद्यान्न का कितना स्टॉक बचा है। यह एप खास तौर पर महीने के आखिरी दिनों में तब काम आएगा, जब आमतौर पर ज्यादातर राशन दुकानों में खाद्यान्न खत्म हो जाता है। ऐसे में एक से दूसरी दुकान का चक्कर लगाकर खाद्यान्न की उपलब्धता पता लगाने का झंझट यह एप एक क्लिक में हल कर देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.