Move to Jagran APP

अब घर बैठे लीजिए हाउस टैक्स में OTS का लाभ

नगर निगम ने तैयार किया सॉफ्टवेयर ब्याज और एरियर की राशि आ जाएगी गणना होकर।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 09 Mar 2019 01:39 PM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2019 01:39 PM (IST)
अब घर बैठे लीजिए हाउस टैक्स में OTS का लाभ
अब घर बैठे लीजिए हाउस टैक्स में OTS का लाभ

लखनऊ, जेएनएन। आपके हाउस टैक्स और एरियर को लेकर अगर विवाद है तो आपको नगर निगम नहीं जाना होगा। एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) का लाभ अब घर बैठे ही मिल जाएगा। नगर निगम सॉफ्टवेयर में ऐसा मॉड्यूल तैयार किया जा रहा है, जिससे हाउस टैक्स के बिल से ब्याज की पूरी राशि के साथ ही एरियर की छूट अपने आप गणना करके आ जाएगी। 

loksabha election banner

मुख्य कर निर्धारण अधिकारी अशोक सिंह ने बताया कि बुधवार से सॉफ्टवेयर अपडेट हो जाएगा और लोग विवादित मामलों को छोड़कर घर पर बैठकर ही ओटीएस का लाभ ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि एलएमसीयूपीएनआइसीइन पर जाने पर लोगों को भवन कर जमा करने से जुड़ी जानकारियां मिल सकेंगी। इसके अलावा एचडीएफडी बैंक, एक्सिस बैंक और आइसीसीआइ की सभी शाखाओं में भवन कर जमा हो सकेगा। जल्द ही पेटीएम से भी भवन कर जमा हो सकेगा।  

ओटीएस सात सितंबर तक प्रभावी

30 अप्रैल 2019 तक अवशेष राशि पर बीस प्रतिशत और 31 मई तक तक दस प्रतिशत की छूट होगी। ब्याज पूरी तरह से माफ होगा। प्लाजा और मॉल को छोड़कर दो सौ वर्गफुट की दुकानों, सरकारी छात्रावास और शैक्षणिक संस्थान के छात्रावासों को भी आवासीय भवनों की तरह छूट का लाभ मिलेगा। 

सरकारी और अद्र्धसरकारी कार्यालयों पर जिनके करों का भुगतान शासन की तरफ से आवंटित बजट से किया जाता है, वैसे संस्थान ओटीएस लागू होने की तिथि से छह माह के भीतर भुगतान कर सकेंगे। 

आज और कल खुलेगा नगर निगम कार्यालय

ओटीएस को लेकर नगर निगम द्वितीय शनिवार और रविवार के अवकाश के दिन भी खुलेगा। इन दिनों भवन कर से जुड़े मामले ही देखे जाएंगे। कैश काउंटर भी खुले रहेंगे। मुख्य कर निर्धारण अधिकारी अशोक सिंह ने बताया कि भवन कर से जुड़ी जानकारियां भी लोगों को दी जाएगी। 

पुणे से सीखा आय बढ़ाना 

नगर निगम के अधिकारियों ने पुणे नगर निगम से आय बढ़ाने का गुर सीखे। नगर आयुक्त डा. इंद्रमणि त्रिपाठी, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी अशोक सिंह और मुख्य वित्त लेखाधिकारी महामिलिंद लाल तीन दिन पुणे नगर निगम में थे। वहां कई गुना आय बढ़ी है। हालांकि, वहां साल में दो बार शहरवासियों को ओटीएस का लाभ दिया गया था। इसके अलावा वहां कई तरह के कर भी हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.