Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में नए भर्ती शिक्षकों की तैनाती होगी ऑनलाइन, राजकीय कॉलेजों को मिलेंगे 5600 शिक्षक

निदेशक माध्यमिक शिक्षा विनय कुमार पांडेय की ओर से सभी स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि वह खाली पदों का ब्योरा जल्द से जल्द उपलब्ध करवाएं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 10:44 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 10:44 PM (IST)
उत्तर प्रदेश में नए भर्ती शिक्षकों की तैनाती होगी ऑनलाइन, राजकीय कॉलेजों को मिलेंगे 5600 शिक्षक
उत्तर प्रदेश में नए भर्ती शिक्षकों की तैनाती होगी ऑनलाइन, राजकीय कॉलेजों को मिलेंगे 5600 शिक्षक

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के राजकीय हाईस्कूल व इंटर कॉलेजों में नए भर्ती हुए करीब 5600 शिक्षकों की नियुक्ति भी ऑनलाइन ही होगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

loksabha election banner

नए शिक्षकों को नियुक्ति देने के लिए सभी स्कूलों से विषयवार शिक्षकों के खाली पदों का ब्योरा मांगा गया है। अभी राजकीय स्कूलों में शिक्षकों के करीब 17 हजार पद खाली चल रहे हैं, ऐसे में नए शिक्षक मिलने से बड़ी राहत मिलेगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय की ओर से सभी स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि वह खाली पदों का ब्योरा जल्द से जल्द उपलब्ध करवाएं। वही अधिकारी ऑनलाइन तैनाती की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारियों में जुट गए हैं। ऐसे स्कूल जहां पर किसी विषय का एक भी शिक्षक नहीं है उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

आठ जिलों को प्राथमिकता

शिक्षकों की तैनाती में सूबे के उन आठ पिछड़े जिलों को जिन्हें महत्वाकांक्षी जिले की श्रेणी में शामिल किया है उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। इसमें बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सिद्धार्थनगर, चंदौली, सोनभद्र, फतेहपुर और चित्रकूट के स्कूलों में खाली पदों को प्राथमिकता पर भरा जाएगा।

स्थानांतरण के बाद रिलीव न हो पाने वाले शिक्षकों को राहत

राजकीय हाईस्कूल व इंटर कॉलेजों में कार्यरत ऐसे शिक्षक जिन्हें स्थानांतरण आदेश तो मिल गए लेकिन शिक्षकों की कमी के कारण वह रिलीव नही हो पाए, अब उन्हें भी राहत मिलेगी। ऐसे करीब 300 शिक्षक हैं जिनके विद्यालय में दो या उससे कम टीचर होने के कारण वह रिलीव नहीं हो पाए। नए भर्ती शिक्षकों को इन स्कूलों में भेजा जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.