Move to Jagran APP

BA छोड़ अब सभी कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन, सवर्णों के लिए 10 % सीटों को हरी झंडी

प्रवेश समिति की बैठक में हुए अहम निर्णय। सवर्णों के लिए लविवि में 10 प्रतिशत सीटों को हरी झंडी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 02:29 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 02:29 PM (IST)
BA छोड़ अब सभी कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन, सवर्णों के लिए 10 % सीटों को हरी झंडी
BA छोड़ अब सभी कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन, सवर्णों के लिए 10 % सीटों को हरी झंडी

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा को लेकर सोमवार को हुई अहम बैठक में महत्वपूर्ण तारीखों की घोषणा कर दी गई है। कुलपति प्रो एसपी सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में रसायन विभाग के प्रोफसर अनिल मिश्रा को इस बार भी स्नातक व परास्नातक कक्षा के पाठ्यक्रम का प्रवेश समन्वयक नियुक्ति किया गया।

loksabha election banner

 

इस बार स्नातक पाठ्यक्रमों के तहत बीए छोड़ सभी कोर्सेज में दाखिले की प्रक्रिया ऑनलाइन कराई जाएगी। प्रवेश समन्यवक अनिल मिश्रा ने बताया कि अंडर ग्रेजुएट में बीए को छोड़कर ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के तहत दाखिले लिए जाएंगे। काउंसिलिंग के लिए भी बच्चों को विवि नहीं आना पड़ेगा। उनका कहना है कि बीए में सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन इतना अधिक होता है कि अभ्यर्थियों को सब्जेक्ट का चयन करने में समस्या होगी। इस कारण इसे ऑनलाइन प्रक्रिया में शामिल नहीं किया गया है। 

 

बैठक में एलएलएम की सीटों को 30 से बढ़ाकर 60 किए जाने का निर्णय लिया गया। बीसीआइ व एआइसीटीई के अधीन संचालित सुपरन्यूमेरिक कोटे की व्यवस्था को शामिल नहीं किया गया। एमए एजूकेशन की रेगुलर सीट 15 से बढ़ाकर 30 की गईं। यह भी निर्णय हुआ कि सेल्फ फाइनेंस के तहत एमए एजूकेशन की सीटों पर दाखिला नहीं लिया जाएगा। बैठक में निर्धन सर्वण छात्रों के लिए दस फीसद अतिरिक्त सीट सुरक्षित किए जाने का भी फैसला लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.