Move to Jagran APP

अब फर्जी आधार कार्ड से टिकट बना रहे दलाल

दो मामले सामने आने के बाद रेलवे की एजेंसियां हुई सतर्क। मुंबई के टिकट के साथ आधार कार्ड बनाकर देर रहे दलाल।

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 May 2018 04:56 PM (IST)Updated: Thu, 03 May 2018 04:56 PM (IST)
अब फर्जी आधार कार्ड से टिकट बना रहे दलाल
अब फर्जी आधार कार्ड से टिकट बना रहे दलाल

लखनऊ[निशांत यादव]। जी हां सुनकर हैरानी होगी, लेकिन यह सच है कि फूलप्रूफ पहचान पत्र आधार कार्ड को रेलवे टिकट बेचने वाले दलाल फर्जी तरीके से स्कैन कर बना रहे हैं। अपने बनाए हुए टिकटों को किसी भी यात्री को बेचने के लिए इन आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है। मामला सामने आने के बाद रेलवे की जांच एजेंसियां सतर्क हो गयी हैं।

loksabha election banner

दरअसल, मुंबई जाने वाली ट्रेनों में हर एक सीट के लिए बहुत मारामारी होती है। मई और जून की गर्मी के समय यदि पुष्पक एक्सप्रेस की स्लीपर बोगी में सीटों की कुल संख्या जहां 936 होती है, वहीं 500 से लेकर 550 यात्री वेटिंग लिस्ट में रहते हैं। जबकि भीड़ के कारण जनरल बोगी में न चढ़ पाने वाले करीब 300 यात्री स्लीपर बोगी में ही सवार होते हैं। इसी बड़ी मांग का फायदा दलाल उठाते हैं। यह दलाल उन नामों से तत्काल टिकट बना लेते हैं जो अधिक चलन में होते हैं। इसमें सबसे अधिक टिकट ए कुमार, बी कुमार के नाम से बनते हैं। इन टिकटों को चार से छह गुना अधिक कीमतों पर बेचा जाता है। चारबाग के आसपास हैं सक्रिय

आरपीएफ को मिली जानकारी के मुताबिक, चारबाग और इसके आसपास सक्रिय दलाल यह खेल कर रहे हैं। आधार कार्ड का फर्जी नंबर से फार्मेट उनके कम्प्यूटर पर पड़ा हुआ है। जिस यात्री के नाम का टिकट बना होता है उनके नाम का आधार कार्ड सिस्टम में अपलोड किया जाता है। इसके बाद जिस यात्री को बेचा जाता है उसकी फोटो खींचकर आधार कार्ड स्कैन कर दिया जाता है।

केस- 1 मुंबई के लिए स्लीपर क्लास का टिकट उत्कर्ष नाम से दलालों ने बनाया। नेपाली नागरिक वीरेंद्र क्षेत्री को टिकट के साथ उत्कर्ष नाम से आधार कार्ड बनाकर दिया। जिसका नंबर 682207349011 था। जांच में पता चला कि आधार कार्ड फर्जी हैं। केस - 2

रोशन नाम से ई टिकट बनाकर दलालों ने फर्जी तरीके से आधार कार्ड नंबर 901059883509 बना लिया। यह टिकट कुंवर नाम के यात्री को रोशन नाम के आधार कार्ड के साथ बेचा गया। मामला आरपीएफ ने पकड़ा और जांच शुरू हुई।

क्या कहना है अफसर का?

आरपीएफ इंस्पेक्टर अशरफ सिद्दीकी का कहना है कि टिकट बेचने वाले दलाल फर्जी आधार कार्ड भी बना रहे हैं। ऐसे दो मामले सामने आए हैं जिसके बाद सतर्कता बढ़ायी गयी है। कुछ जगहों में इस खेल की सूचनाएं मिली हैं, जहां पर जल्द ही कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.