Move to Jagran APP

'आधार' अपडेट कराने को अब देने होंगे 50 रुपये, सेफ्टी फीचर भी बढ़े

आधार का डाटा सुरक्षित रखने को सेफ्टी फीचर में किया गया इजाफा। डाक घरों में एक से अधिक बार नहीं होगा संशोधन।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 09:39 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 02:28 PM (IST)
'आधार' अपडेट कराने को अब देने होंगे 50 रुपये, सेफ्टी फीचर भी बढ़े
'आधार' अपडेट कराने को अब देने होंगे 50 रुपये, सेफ्टी फीचर भी बढ़े

लखनऊ, जेएनएन। आधार बनाने की प्रक्रिया को अब और पुख्ता करने की तैयारी है। आधार का डाटा सुरक्षित रखने के लिए अब जहां कई सेफ्टी फीचर बढ़ा दिए गए हैं। वहीं आधार को अपडेट कराने के लिए उसका शुल्क भी बढ़ा दिया गया है। साथ ही एक से अधिक बार आधार में संशोधन कराने के लिए डाकघरों की जगह रीजनल यूआइडीएआइ (यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के ऑफिस जाना होगा। 

prime article banner

अब बॉयोमीट्रिक अपडेट के लिए  50 रुपये देने होंगे। पहले इस काम केलिए केवल 30 रुपये देने पड़ते थे। इसके अलावा ई-केवाइसी के लिए 30 रुपये देने होंगे। आधार का ए-4 साइज पेपर पर कलर प्रिंट करवाने पर 30 रुपये देने होंगे। वर्ष 2011 में आधार कार्ड बनने की शुरुआत हुई थी। उस दौरान आधार कार्ड में केवल जन्म का वर्ष ही आता था। जबकि वर्ष 2016 में यूआइडीएआइ ने कार्ड में बदलाव किया और इसमें जन्म तिथि को शामिल कर लिया।

अब यूआइडीएआइ ने सुरक्षा को देखते हुए एक बार से अधिक संशोधन डाकघरों में नहीं कराने के आदेश दिए हैं। अगर आधार पर जन्म की तारीख और वर्ष संबंधी गलती होगी तो पहली बार आधार सेंटर पर जाकर या ऑनलाइन इसमें बदलाव किया जा सकता है, लेकिन दूसरी बार किसी तरह का बदलाव करने के लिए गोमतीनगर स्थित क्षेत्रीय यूआइडीएआइ ऑफिस जाना होगा। जन्मतिथि में संशोधन के लिए अपने साथ हाईस्कूल की मार्कशीट लेकर जाना होगा।

सुरक्षा के खास इंतजाम

अब आधार बनाने के दौरान डाक विभाग के कर्मचारियों की जगह यूआइडीएआइ के पास वन टाइम पासवर्ड जाएगा। साथ ही आधार बनाने वाले उपकरणों में खराबी होने पर उसकी मरम्मत भी यूआइडीएआइ की टेक्निकल टीम करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.