लखनऊ, राज्य ब्यूरो। यूपी में शनिवार को कोरोना के 42 नए रोगी मिले। प्रदेश में करीब पांच महीने बाद प्रतिदिन के नए मरीजों की संख्या 50 से नीचे आ गई है। कोरोना के इतने रोगी बीते फरवरी माह में मिल रहे थे। बीते 24 घंटे में 2.55 लाख लोगों की कोरोना जांच की गई। अब पाजिटिविटी रेट खासा नीचे आकर सिर्फ 0.01 प्रतिशत पर पहुंच गया है।  शनिवार को प्रदेश के 52 जिलों में कोरोना का एक भी रोगी नहीं मिला, जबकि 23 जिलों में इकाई में मरीज मिले हैं। इस बीत एक और मरीज की कोरोना से मौत हो गई। इसे मिलाकर यूपी में कोरोना से अब तक कुल 22,749 लोगों की जान जा चुकी है। वर्तमान में रिकवरी रेट 98.6 प्रतिशत है।

कोरोना के सक्रिय केस 932 रह गए हैं। यही वजह है कि 71 जिलों में 50 से कम रोगी हैं, जबकि इसमें से 48 जिलों में अब 10 से कम रोगी बचे हैं। फिलहाल अब कोरोना का संक्रमण तेजी से घट रहा है। हालांकि दो जिलों में संक्रमण फिर वापस लौटा है। ललितपुर व अलीगढ़ में फिर नए रोगी मिले हैं। दूसरी तरफ श्रावस्ती, महोबा, हाथरस, एटा, बस्ती और बलरामपुर में अब कोरोना का एक भी मरीज नहीं है।

कुशीनगर में सबसे ज्यादा 90 रोगी

कुशीनगर जिले में कोरोना के सबसे ज्यादा 90 रोगी हैं। दूसरे नंबर पर लखनऊ में 88, तीसरे नंबर पर मैनपुरी में 71 व चौथे नंबर पर प्रयागराज में 66 मरीज हैं। अब इन्हीं चार जिलों में 50 से ज्यादा रोगी हैं। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को संक्रमण कम होने के बावजूद पूरी सर्तकता बरतने की सलाह दी है। नागरिकों से दो गज की शारीरिक दूरी बनाए रखने, मास्क अनिवार्य रूप से पहनने और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर बेवजह न जाने की अपील की गई है।

Edited By: Anurag Gupta