लखनऊ, जेएनएन। क्रिसमस के साथ लोग नए साल के जश्न की तैयारियों में जुट गए हैं। अच्छी बात यह है कि नए साल के जश्न में मौसम खलल नहीं डालेगा। यानी जश्न में मौसम साथ देगा। हालांकि, सुबह-शाम गलन रहेगी, लेकिन दिन में मौसम साफ बना रहेगा। ठंड का अटैक खासतौर पर पश्चिमी व पूर्वी उत्तर प्रदेश में रहेगा। यहां कुछ इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य के मुकाबले चार से पांच डिग्री कम रह सकता है। यानी शीतलहर का अटैक रहेगा। यही नहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर पाला पड़ेगा। इसका असर सरसों, मटर, चना व आलू की खेती पर पड़ सकता है। 

छह डिग्री तक लुढ़का तापमान

अभी उत्तर पश्चिमी हवा चल रही है, जिससे न्यूनतम तापमान में कमी आ रही है। इसके चलते शाम ढलते ही गलन का अहसास होने लगता है। वहीं, सुबह धुंध के साथ होती है। हालांकि, दिन चढऩे के साथ धूप कुछ राहत देती है लेकिन गलन बरकरार रहती है। मौसम निदेशक जेपी गुप्ता कहते हैं कि पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ इलाके शीतलहर की चपेट में हैं। यहां तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री तक नीचे लुढ़क गया है। 

मुजफ्फनगर में 0.1 और लखनऊ में 4.7 डिग्री पर पहुंचा पारा

मुजफ्फनगर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 0.1 रिकार्ड हुआ, जोकि सामान्य से छह डिग्री कम रहा। लखनऊ में तापमान सामान्य से एक डिग्री कम रिकार्ड किया गया। न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री रहने से लोगों ने शाम के बाद घरों में ही रहना पसंद किया। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल तापमान इसी के आसपास रहेगा। 

मौसम में हफ्तेभर बदलाव नहीं

स्काईमेट वेदर एजेंसी के महेश पालावत बताते हैं कि करीब एक सप्ताह मौसम में किसी बड़ी बदलाव की संभावना नहीं है। कहीं कोई सिस्टम डेवलप नहीं हो रहा है। वहीं, बारिश न होने से नमी भी कम है। इसलिए कोहरा भी कम है। हवाई यात्रा व रेल यातायात भी लगभग सामान्य चल रहे हैं। कुल मिलाकर नए साल के जश्न में मौसम साथ देगा।  

 

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस