कानपुर (जेएनएन)। देश के शीर्ष तकनीकी शिक्षण संस्थान आइआइटी में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा 'ज्वाइंट इंट्रेंस टेस्ट (जेईई एडवांस) का पाठ्यक्रम सोमवार को जारी कर दिया गया। पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पिछले साल की तरह पुराने पाठ्यक्रम के अंतर्गत भौतिक, रसायन व गणित विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। जेईई एडवांस का पाठ्यक्रम अपलोड कर दिया गया है।

रसायन विज्ञान के प्रश्न पत्र में फिजिकल केमिस्ट्री, इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री, ऑर्गेनिक केमिस्ट्री के विषयों को पिछली बार की तरह ही शामिल किया गया है। गणित के पाठ्यक्रम में एलजेबरा, ट्रिग्नामेट्री, एनेलिटिकल जमेट्री, डिफ्रेंशियल कैलकुलस, इंटीग्रल कैलकुलस व वेक्टर शामिल हैं। भौतिक विज्ञान में परीक्षार्थियों से मैकेनिक्स, थर्मल फिजिक्स, इलेक्ट्रिसिटी एंड मैग्नेटिज्म, ऑप्टिक्स व मॉडर्न फिजिक्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। बीटेक के अलावा जेईई एडवांस की ओर से आयोजित की जाने वाली आर्किटेक्चर (बीआर्क) की प्रवेश परीक्षा का पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया गया है।

परीक्षा का आयोजन 20 मई को किया जाएगा। पिछले साल दो लाख 20 हजार छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए थे, जबकि इस बार जेईई मेन के टॉप दो लाख 24 हजार छात्रों को इस परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। जेईई एडवांस के ऑर्गेनाइजिंग चेयरमैन व आइआइटी कानपुर के प्रोफेसर शलभ ने बताया कि पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया में जरूर बदलाव किया गया है। पहली बार छात्र कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के माध्यम से इस परीक्षा में शामिल होंगे। पाठ्यक्रम का विस्तृत ब्योरा छात्र वेबसाइट पर देख सकते हैं।  

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021