Move to Jagran APP

अगले सप्ताह से मुंशीपुलिया मेट्रो का नया ठिकाना, नहीं पड़ेगा ट्रैफिक में आना-जाना

गोमती नदी पर मेट्रो की 36 घंटे की लोड टेस्टिंग पूरी। अब 31 तक निशातगंज कल्टीवेटर पर खड़ी रहेगी मेट्रो।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 29 Dec 2018 07:08 PM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 08:17 AM (IST)
अगले सप्ताह से मुंशीपुलिया मेट्रो का नया ठिकाना, नहीं पड़ेगा ट्रैफिक में आना-जाना
अगले सप्ताह से मुंशीपुलिया मेट्रो का नया ठिकाना, नहीं पड़ेगा ट्रैफिक में आना-जाना

लखनऊ, जेएनएन। पहले ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग, फिर चारबाग से शुक्रवार को गोमती नदी पुल होते हुए मेट्रो आइटी कॉलेज तक पहुंच गई। अब मेट्रो का नया ठिकाना देर रात निशातगंज हो गया। जबकि मेट्रो के सफर में अगले सप्ताह मुंशीपुलिया भी जुड़ जाएगा। लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) अगले सप्ताह अपनी मेट्रो को मुंशीपुलिया तक ले जाएगा। वहीं, अगले 45 दिनों तक चरणबद्ध तरीके से मेट्रो ट्रायल के कई फेज से गुजरेगी। माना जा रहा है कि फरवरी के दूसरे सप्ताह में मेट्रो शहरवासियों को लेकर दौड़ेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेट्रो का तोहफा लखनऊ आकर शहर को दे सकते हैं। इसके लिए पीएमओ से एलएमआरसी ने समय भी मांगा है। 

loksabha election banner

शुक्रवार को मेट्रो के दो सेट चारबाग मेट्रो से चले थे। एक सेट भूमिगत मेट्रो स्टेशन हुसैनगंज, सचिवालय और हजरतगंज होते हुए आइटी कॉलेज तक पहुंचा। तीन हजार बालू की बोरियों के साथ रैम्प पर लोड टेस्ट भी किया गया। वापस में यह रैक गोमती नदी के स्पेशल स्पैन पर खड़ा किया गया। जबकि दूसरा रैक भी तीनों भूमिगत स्टेशनों से गुजरते हुए गोमती नदी स्पैन पर खड़ा किया गया। यहां दोनों ही मेट्रो के रैक का 36 घंटे का लोड टेस्ट किया गया। हर घंटे पुल पर पडऩे वाले दबाव की मॉनीटङ्क्षरग की गई। अब देर शाम मेट्रो के रैक को निशातगंज में करामत कॉलेज के सामने स्थित कल्टीवेटर पर भेज दिया गया। यहां 60 मीटर लंबे कल्टीवेटर पर दोनो को 31 जनवरी तक खड़ा किया जाएगा। 

 

ऐसे पहुंचेगी मुंशीपुलिया तक

मेट्रो के दोनो रैक को 31 दिसंबर सुबह ट्रांसपोर्ट नगर डिपो लाया जाएगा। यहां तीन से चार दिन तक डाटा लॉगर के जरिए सिग्नल सिस्टम की जांच की जाएगी। जनवरी के पहले सप्ताह में मेट्रो ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग-लविवि होते हुए मुंशी पुलिया तक जाएगी। इस दौरान बादशाहनगर, लेखराज, आरएस नगर, इंदिरानगर और मुंशीपुलिया स्टेशनों पर मेट्रो का लोड टेस्ट होगा। 

15 जनवरी से जुड़ेगा एयरपोर्ट

अभी ट्रांसपोर्टनगर से चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर काम चल रहा है। स्टेशनों की फिनिशिंग का काम 15 जनवरी तक पूरा हो जाएगा। जबकि ओएचई लाइन जोड़कर करंट भी दौड़ा दिया जाएगा। एमएलआरसी 20 से 30 जनवरी के बीच एयरपोर्ट से ट्रांसपोर्टनगर के बीच मेट्रो का ट्रायल शुरू कर देगा। जबकि 26 जनवरी से एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया तक मेट्रो का पूरे 23 किलोमीटर रूट का ट्रायल रन होगा। 

 

फ्रीक्वेंसी ट्रायल भी शुरू 

मेट्रो ने तीन मिनट के अंतर पर सेवाएं देने का ट्रायल शुरू कर दिया है। रात 10 बजे के बाद चारबाग से ट्रांसपोर्ट नगर के बीच मेट्रो के गेट बंद कर खाली ट्रेनें दौड़ायी जा रही हैं। हर तीन मिनट के भीतर एक सेवा जाने के बाद दूसरी सेवा के जाने के लिए उनके सिग्नल और दूरी बनाए रखने जैसे बिन्दुओं का परीक्षण किया जा रहा है। दुर्गापुरी और ट्रांसपोर्टनगर की मेट्रो सेवा को एक साथ ग्रीन सिग्नल दिए जा रहे हैं। जिससे दोनो सेवाओं के बीच केवल एक स्टेशन की दूरी का अंतर बना रहे। ऐसा व्यस्तता के समय तीन मिनट में दो ट्रेनें एक रूट पर चलाने के लिए किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.