Move to Jagran APP

लखनऊ में वेंडिंग जोन में 28 तक शिफ्ट होंगे पटरी दुकानदार, ये होंगे नियम

लखनऊ के वेंडिंग जोन में दुकानदारों को लाइसेंस संग मिलेंगे दो-दो डस्टबिन एप्रेन और जैकेट होगा पहनना।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 08:10 AM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 08:10 AM (IST)
लखनऊ में वेंडिंग जोन में 28 तक शिफ्ट होंगे पटरी दुकानदार, ये होंगे नियम
लखनऊ में वेंडिंग जोन में 28 तक शिफ्ट होंगे पटरी दुकानदार, ये होंगे नियम

लखनऊ, जेएनएन। शहर की सुंदरता में दाग लगा रहे और जाम, गंदगी की बड़ी वजह बनीं पटरी दुकानें यूं ही कहीं भी नहीं लगी रह सकेंगी। यह अनियोजित दुकानें व्यवस्थित करने की तैयारी है। चिह्न्ति दुकानें 28 फरवरी तक वेंडिंग जोन में शिफ्ट की जाएंगी।

loksabha election banner

वेंडिंग जोन के रंग का होगा एप्रेन नगर निगम की योजना के अनुसार शहर में हर वेंडिंग जोन में अलग-अलग रंग होंगे। पटरी दुकानदारों को भी अपने जोन के रंग का एप्रेन ओर जैकेट पहनना होगा। नगर आयुक्त डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी की अध्यक्षता में हुई नगर पथ विक्रेता समिति की बैठक में कई निर्णय लिए गए हैं। समिति सदस्यों ने सुझाव भी दिए हैं। सभी जोनों में निर्धारित वेंडिंग जोन की क्षमता के अनुसार जगह दी जाएगी। मौके पर ही शुल्क जमाकर वेंडिंग प्रमाण पत्र दिया जाएगा। जगह कम पड़ने पर अतिरिक्त स्थान का सर्वे जोन में गठित की गई कमेटी के समन्वय के साथ किया जाएगा। प्रत्येक वेंडर्स को लाइसेंस साथ ही नगर निगम दो-दो डस्टबिन भी देगा, ताकि गंदगी बाहर न फैलाएं। वेंडिंग जोन एवं नॉन वेंडिंग जोन का सिंबल डिजाइन कराया जायेगा। इसी तरह वेंडिंग कमेटी के सदस्यों एवं अधिकारियों की जोन स्तर पर गठित कमेटी संबंधित जोन में वेंडर्स को समायोजित एवं शिफ्टिंग करने में सहयोग करेगी। इसके समन्वय की जिम्मेदारी पटरी दुकानदार यूनियन के अध्यक्ष गोकुल प्रसाद को दी गई है।

यह कमेटी बनाई गई : जोन-एक में अशोक गुप्ता, रमाशंकर गुप्ता, जोन-2 में दिलीप गुप्ता व बेचा लाल, जोन-3 में नसरुद्दीन व बीपी अवस्थी, जोन-4 में केके जायसवाल व नसरुद्दीन, जोन-5 में बेचा लाल व पूनम सोनी, जोन-6 में बीपी अवस्थी व अशोक गुप्ता जोन-7 में मीना लोधी व केके जायसवाल, जोन-8 में शोभा सक्सेना व दिलीप गुप्ता।

मंत्री ने बांटे कार्ड : वेंडिंग जोन में चिह्न्ति पटरी दुकानदारों को विधि एवं न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक ने रविवार को कार्ड वितरित किए। राणा प्रताप मार्ग पर वाइएमसीए के पास खोमचे लगाने वालों को यह कार्ड दिए गए। इस अवसर पर नगर आयुक्त डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी भी मौजूद थे।

ये सुझाव आए

  • वेंडिंग जोन को बेहतर बनाने के लिए सिटी प्लानिंग विभाग से टाउन और अर्बन प्लानर की सेवाएं प्राप्त की जाएं।
  • सभी वेंडिंग जोन में स्ट्रीट फूड जोन बनाए जाएं। खाने पीने की वस्तुओं को सुरक्षित रखने हेतु फूड सेफ्टी आफिसर्स की सेवाएं ली जाएं।
  • सभी वेंडिंग जोन की चौहद्दी स्पष्ट हो, नियमावली के अनुसार शिकायतों की सुनवाई के लिए राज्य सरकार के प्रतिनिधियों को कमेटी में शामिल करने हेतु पत्र प्रेषित किया जाय। सुझावों पर अगली बैठक में चर्चा होगी।

यह होंगे कलर कोड : हर जोन में कलर कोड के अनुसार रंगीन पट्टी, नंबरिंग, बोर्ड का प्रयोग किया जाएगा।

  • जोन 1 - ओरेंज 
  • जोन 2 - ब्राउन
  • जोन 3 - पिंक
  • जोन 4 - पर्पल
  • जोन 5 - येलो
  • जोन 6 - ग्रीन

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.