Move to Jagran APP

Locust Swarm Attack: सतना से चला टिड्डियों का नया दल, यूपी सीमा पर जारी हुआ अलर्ट

टिड्डी दल की हमीरपुर के रास्ते राजधानी में आने की आशंका किसानों और बागवानों को एडवाइजरी जारी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 03:35 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 03:35 PM (IST)
Locust Swarm Attack: सतना से चला टिड्डियों का नया दल, यूपी सीमा पर जारी हुआ अलर्ट
Locust Swarm Attack: सतना से चला टिड्डियों का नया दल, यूपी सीमा पर जारी हुआ अलर्ट

लखनऊ, जेएनएन। पाकिस्तान के रास्ते देश में दाखिल हुआ टिड्डियों का एक नया दल रविवार को सतना से सूबे की ओर चल पड़ा है। शिवपुरी के रास्ते सूबे में दस्तक देने की आशंका के चलते सतर्कता बढ़ा दी गई है। राजधानी को भी अलर्ट मोड में रखा गया है। 

loksabha election banner

इससे पहले शनिवार को एक टिड्डी दल ने ललितपुर के बिरधा गांव में हमला बोलकर अधिकारियों की नींद उड़ा दी थी। उन पर काबू पाने का प्रयास रविवार सुबह तक चलता रहा। करीब 40 फीसद टिड्डियों को नष्ट करने के दावे के बीच नए दल ने एक बार फिर अधिकारियों की नींद उड़ा दी है। शिवपुरी के रास्ते इस चौथे नए दल के हमले की आशंका से हमीरपुर, सोनभद्र, झांसी समेत सूबे की सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। हमीरपुर के रास्ते राजधानी में टिड्डियों के प्रवेश की आशंका के चलते सभी को सतर्क कर दिया गया है।

25 हजार लीटर कीटनाशक रिजर्व

राजधानी के माल, मलिहाबाद, काकोरी और सरोजनीनगर में खास सतर्कता के साथ ही 25 हजार लीटर कीटनाशक रिजर्व रखा गया है। जिला कृषि रक्षा अधिकारी धनंजय सिंह ने बताया कि उप कृषि निदेशक डॉ. सीपी श्रीवास्तव ने निर्देश पर आम बेल्ट वाले ब्लॉकों में तैयारियों का जायजा लिया गया। ट्रैक्टर, फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों को तैयार रहने के लिए कहा गया है। आम के साथ ही कद्दू, खीरा, खरबूजा, तरबूज, लौकी व तोरई समेत सब्जी बोने वाले किसानों को भी सतर्क रहने और कोई भी टिड्डी दिखाई पडऩे पर सूचना देने के लिए कहा गया है। टिड्डी दल दिखे तो किसान ड्रम या तेज आवाज करने वाले संसाधनों को बजाएं और आसमान में झुंड दिखे तो जिला कृषि अधिकारी के फोन नंबर 7607000265 और कृषि रक्षा अधिकारी के फोन नंबर 9445116359 पर सूचित जरूर करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.