लखनऊ, जागरण संवाददाता। मेहनत करने पर परिवहन निगम के संविदा चालकों और परिचालकों को अब ज्यादा लाभ होगा। अभी तक तय किलोमीटर और ड्यूटी के दिन पूरा किए जाने पर 17 हजार रुपये फिक्स वेतन के रूप में मिलता था। लेकिन अब निर्धारित किमी. से अधिक बस चलाने पर फिक्स वेतन के अलावा करीब डेढ़ से दो हजार रुपये की बढ़ोत्तरी होगी यानी जितनी मेहनत उतना लाभ मिलेगा। परिवहन निगम प्रशासन ने गुरुवार को इस सिलसिले में आदेश जारी कर दिया है। बीती चार जनवरी को परिवहन निगम के बोर्ड ने इस आशय पर फैसला लिया था। परिवहन निगम के एमडी आरके सिंह ने इस संबंध में प्रदेश के सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इसे तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है।

दस हजार कर्मियों को होगा फायदा : रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद के महामंत्री गिरीश चंद्र मिश्र ने बताया कि उत्कृष्ट और उत्तम श्रेणी के करीब दस हजार संविदा चालकों व परिचालकों को इसका लाभ मिलेगा। निगम में करीब 32 हजार संविदा कर्मी हैं। इस आदेश से न केवल कर्मी बल्कि रोडवेज की आय में इजाफा होगा।

ऐसे मिलेगा लाभ : उत्कृष्ट योजना के अंतर्गत महीने में 24 दिन ड्यूटी और 6000 किमी. बस संचालन पर 17 हजार फिक्स वेतन अब तक मिलता था। उत्तम श्रेणी में 22 दिन ड्यूटी 5000 किमी. बस संचालन पर 14 हजार फिक्स वेतन मिलता था। अब उत्कृष्ट और उत्तम श्रेणी में ड्यूटी और किमी. दोनों ज्यादा होने पर 1.59 पैसा प्रति किलोमीटर की दर से अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा। यह नई प्रोत्साहन योजना संविदा कर्मियों के लिए लाभप्रद होगी।

Edited By: Anurag Gupta