लखनऊ (जेएनएन)। नेपाल के पूर्व नरेश ज्ञानेंद्र व वीर विक्रम ने लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ आज मुलाकात की। मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर इनकी मुलाकात करीब आधा घंटा की थी। नेपाल के राजघराने तथा गोरक्षनाथ पीठ का काफी पुराना संबंध है। 

लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ ज्ञानेंद्र व वीर विक्रम की इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं से सीएम की राजनैतिक व सांस्कृतिक मुद्दों पर बात हुई। वहीं सीएम योगी ने राजा ज्ञानेंद्र ने कुम्भ मेले का लोगो और शाल भेंटकर स्वागत किया। 

सीएम योगी आदित्यनाथ का नेपाल के शाही परिवार से पुराना संबंध रहा है। गोरखपुर का पूर्वी उत्तर प्रदेश का यह प्रसिद्ध खिचड़ी मेला भारत-नेपाल के सांस्कृतिक सम्बंधों का सेतु है। नेपाल राजपरिवार के कुलगुरु बाबा गोरखनाथ की साधनास्थली पर लगने वाले खिचड़ी मेले में नेपाल के हजारों श्रद्धालु शामिल होते हैं।

सदियों से राज परिवार से भेजवाई गई खिचड़ी सबसे पहले चढ़ाई जाती है। राजपरिवार खिचड़ी भेजवाता है और दूसरे दिन गोरखनाथ मंदिर प्रतिनिधि यहां से महाप्रसाद राजपरिवार को पहुंचाता है।

गोरखनाथ मंदिर से ज़ुड़े द्वारिका तिवारी बताते हैं कि पहले नेपाल नरेश का प्रतिनिधि खिचड़ी का सामान लेकर यहां आता था। पहली खिचड़ी आज भी वहीं की मंदिर में चढ़ाई जाती है।

Edited By: Dharmendra Pandey