Move to Jagran APP

NBRI Research: सूप पीजिए, साथ में चम्मच और कप भी खाइए, जानें क्या है खासियत

NBRI Researchएनबीआरआइ ने तैयार की एडिबल कटलरी। डिस्पोजेबिल कटलरी का बेहद सस्ता व सुलभ विकल्प।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 10:02 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 04:29 PM (IST)
NBRI Research: सूप पीजिए, साथ में चम्मच और कप भी खाइए, जानें क्या है खासियत
NBRI Research: सूप पीजिए, साथ में चम्मच और कप भी खाइए, जानें क्या है खासियत

लखनऊ  [रूमा सिन्हा]। NBRI Research: राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआइ) के वैज्ञानिकों ने डिस्पोजेबिल कटलरी का ऐसा विकल्प तैयार किया है जिसे खाया जा सकता है। यानी यदि आप सूप पी रहे हैं तो चम्मच, बाउल भी खा सकते हैं। इसे ऐसी वनस्पति से तैयार किया गया है जिसे हम भोजन के रूप में प्रयोग में लाते हैं। 

loksabha election banner

खास बात यह है कि बाजार में प्लास्टिक के विकल्प के रूप में मौजूद बगास (गन्ने की खोई) व एरिका पाम से बनी कटलरी के मुकाबले यह न केवल बेहद सस्ती है बल्कि इसे बनाना भी बेहद आसान है। बगैर किसी भारी-भरकम लागत के बहुत थोड़ी सी रकम से तैयार किया जा सकता है। वैज्ञानिक इसे आत्मनिर्भर भारत अभियान की दिशा में अहम कदम मान रहे हैं । वहीं महिला सशक्तिकरण को भी इससे जोड़कर देखा जा रहा है। महिलाएं बेहद मामूली रकम से घर बैठे स्वरोजगार के रूप में इसे अपनाकर आत्मनिर्भर बन सकती हैं। जल्द ही इसका पेटेंट दायर किया जाएगा जिससे प्रौद्योगिकी शीघ्र बाजार पहुंच सके।

एनबीआरआइ के फाइटोकेमेस्ट्री विभाग की डॉ.मंजूषा श्रीवास्तव बताती हैं कि कटलरी को तैयार करने के लिए जिस कच्चे माल का प्रयोग किया गया है उसे भोजन के रूप में इस्तेमाल करते हैं। इसीलिए इसे 'एडिबल कटलरी' कहा गया है । उन्होंने बताया कि इसके कई तरह के प्रयोग संभव हैं। इंडस्ट्री अपने हिसाब से इसे तैयार करवा सकती है। आइसक्रीम इंडस्ट्री सॉफ्टी कोन या अन्य तरह से इसका प्रयोग कर सकती है। वहीं मिठाई पैकिंग के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। पानी की बोतल के रूप में भी इसे छह-सात घंटे स्टोरेज के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है। वही तेल को 20 से 21 दिन तक इसमें सुरक्षित रखा जा सकता है।

क्या है खासियत 

डॉ.मंजूषा बताती हैं कि डिस्पोजेबिल कटलरी के रूप में थर्मोकोल पर प्रतिबंध के बाद से बाजार में बगास व पाम की कटलरी सर्वाधिक प्रचलित है। लेकिन बगास के साथ दिक्कत यह है कि उस पर बैक्टीरिया बहुत जल्द अटैक करते हैं जिस से बचाने के लिए केमिकल कोटिंग करनी पड़ती है। वही एरिका पाम हर जगह उपलब्ध नहीं। वहीं एनबीआरआइ द्वारा तैयार कटलरी इन दोनों के मुकाबले बेहद सस्ती है। इसके लिए जरूरी कच्चा माल हर जगह मात्र 50-60 रुपये किलो के हिसाब से उपलब्ध है । वह बताती हैं कि इसे तैयार करने की प्रौद्योगिकी इतनी किफायती और आसान है कि घर-घर बगैर किसी खास मशीनों के तैयार किया जा सकता है। यही वजह है कि स्वरोजगार के लिए ऐसी टेक्नोलॉजी के रूप में देखा जा रहा है जिसे महिलाएं व अन्य घर बैठे अपनाकर आत्मनिर्भर बन सकते हैं।

महत्वपूर्ण

  • धोकर कई बार प्रयोग कर सकते हैं
  • माइक्रोवेव के लिए उपयुक्त
  • गर्म खाद्य पदार्थ रख सकते हैं
  • पानी व तेल जैसे तरल पदार्थ के लिए भी सुरक्षित
  •  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.