लखनऊ(जेएनएन)। लखनऊ के हॉकी प्रेमियों को 29 सितंबर से हाई वोल्टेज मुकाबले देखने को मिलेंगे। मौका होगा देश के बड़े टूर्नामेंट में शुमार अखिल भारतीय केडी सिंह बाबू हॉकी प्रतियोगिता का। जिसमें दानिश मुस्तबा और वीआर रघुनाथ जैसे दिग्गज खिलाड़ी अपना जलवा बिखेरते नजर आएंगे। फाइनल मुकाबला 6 अक्टूबर को खेला जाएगा।

लीग और नाकआउट आधार पर खेली जानी वाली इस प्रतियोगिता के मुकाबले मुहम्मद शाहिद सिंथेटिक टर्फ स्टेडियम गोमतीनगर और स्पोर्ट्स कॉलेज के ध्यानचंद स्टेडियम में खेले जाएंगे। खेल विभाग की तरफ से आयोजित की जाने वाली इस प्रतियोगिता के लिए क्षेत्रीय क्त्रीड़ा कार्यालय लखनऊ ने हॉकी इण्डिया से समय मागा था। हॉकी इंडिया ने इस राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए 25 सितंबर से सात अक्टूबर तक का समय निर्धारित किया है। जिसके बाद खेल विभाग ने यह प्रतियोगिता 29 सितंबर से छह अक्टूबर तक कराने पर विचार किया है। इस राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में देश की 12 आमंत्रित टीमें खिताब के लिए जोर आजमाइश करेंगी। पूल में शीर्ष पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल मुकाबले के लिए क्वालीफाई करेंगी। मालूम हो कि पिछले संस्करण का खिताब हॉकी एयर इंडिया जूनियर ने जीता था। जबकि टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाली पंजाब नेशनल बैंक दिल्ली की टीम को उपविजेता से ही संतोष करना पड़ा था। साई लखनऊ का प्रदर्शन मिला-जुला रहा।

विजेता टीम को मिलेंगे दो लाख:

प्रतियोगिता की चैंपियन टीम को दो लाख रुपये नगद पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे। जबकि उपविजेता को एक लाख और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 50 हजार रुपये का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। मैन ऑफ द ट्रू्नामेंट को 20 हजार और सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर, फुलबैक, हाफ व फारवर्ड को पाच-पाच हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली संभावित टीमें :

इंडियन ऑयल, इंडियन एयरफोर्स, एयर इंडिया दिल्ली, संयुक्त छात्रवास यूपी, साई लखनऊ, पंजाब पुलिस जालंधर, आर्मी एकादश, एससी रेलवे सिकंदराबाद, पीएनबी दिल्ली, स्पोर्ट्स हॉस्टल भुवनेश्वर। इलेवन जीआर सेमीफाइनल में:

लखनऊ फुटबॉल लीग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में इलेवन गोरखा रेजीमेंट की टीम ने रोहित, संगम और मणि के शानदार प्रदर्शन की बदौलत प्राइड एफसी को 3-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। ला मार्टिनियर ब्वायज कॉलेज के मैदान पर गुरुवार को खेले गए इस हाई वोल्टेज मुकाबले में पहले क्वार्टर तक दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने कई जोरदार हमले किए मगर किसी को भी गोल करने में सफलता नहीं मिली। हालाकि खेल के 28वें मिनट में इलेवन जीआर की टीम ने विपक्षी रक्षापंक्ति को भेदने में कामयाबी पाई। इलेवन जीआर के लिए यह गोल स्ट्राइकर खिलाड़ी रोहित ने किया। इसके बाद पहले हाफ की समाप्ति तक कोई अन्य गोल नहीं हो सका। वहीं दूसरे हाफ में भी गोरखा रेजीमेंट टीम का पलड़ा भारी रहा। खेल के 39वें मिनट में संगम ने साथी खिलाड़ी के शानदार पास को गोल में तब्दील कर दिया। 46वें मिनट में प्राइड एफसी को गोल करने का एक मौका मिला था मगर जीआर की मजबूत रक्षापंक्ति से उन्हें सफलता नहीं मिली। वहीं खेल 52वें मिनट में मणि ने अपना पहला और इलेवन जीआर का तीसरा गोल दागकर टीम की जीत लगभग सुनिश्चित कर दी। इसके बाद निर्धारित समय तक कोई अन्य गोल नहीं हो सका।

इलेवन जीआर के लिए गोल करने वाले खिलाड़ी:

रोहित (28वें मिनट), संगम (39वें मिनट) व मणि (52वें मिनट) दूसरा क्वार्टर फाइनल आज:

लीग का दूसरा क्वार्टर फाइनल मुकाबला व्हाइट ईगल और डीपीएस एल्डिको के बीच होगा। दोनों ही टीमों का सफर अभी तक शानदार रहा है। इसलिए सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दोनों टीमों के बीच रोमाचक मुकाबला देखने को मिल सकता है।

Posted By: Jagran