लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में स्टाफ नर्स के पद पर नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए नेशनल हेल्थ मिशन की ओर से बड़ी भर्ती घोषित की गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम), उत्तर प्रदेश की ओर से 2445 स्टाफ नर्स की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। संविदा पर स्टाफ नर्स की भर्ती की जाएगी और इन्हें प्रति माह 20 हजार, 500 रुपये तक मानदेय दिया जाएगा। इन पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 20 अक्टूबर 2021 से आनलाइन आवेदन फार्म भर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तारीख नौ नवंबर 2021 निर्धारित की गई है।

एनएचएम यूपी की मिशन निदेशक अर्पणा उपाध्याय की ओर से भर्ती प्रक्रिया से संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी एनएचएम यूपी की वेबसाइट upnrhm.gov.in पर खाली पदों व भर्ती प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। स्टाफ नर्स की भर्ती एनएचएम द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों में की जाएगी।

स्टाफ नर्स के 2445 पदों में सर्वाधिक मैटरनल प्रोग्राम के अंतर्गत 900 स्टाफ नर्स की भर्ती होगी। कम्युनिटी प्रासेस प्रोग्राम में 500 और राष्ट्रीय प्रोग्राम में 384 स्टाफ नर्स की भर्ती होगी। इसके अलावा चाइल्ड हेल्थ प्रोग्राम व एनयूएचएम प्रोग्राम में भी स्टाफ नर्स की भर्ती की जाएगी। एक साल की संविदा पर स्टाफ नर्स की भर्ती होगी और अगर उनका कार्य बेहतर रहा तो आगे संविदा की अवधि बढ़ाई जाएगी।

ये होनी चाहिए योग्यता : नेशनल हेल्थ मिशन की ओर से जारी स्टाफ नर्स की भर्ती के लिए में उम्मीदवारों के पास बीएससी नर्सिंग या डिप्लोमा सर्टिफिकेट नर्सिंग की होनी चाहिए। अभ्यर्थियों का रजिस्ट्रेशन स्टेट नर्सिंग काउंसिल में होना अनिवार्य है। एनएचएम यूपी के स्टाफ नर्स पदों के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक है कि कैंडिडेट की उम्र 40 वर्ष से अधिक न हो। भर्ती में आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। 

पद और सैलरी का ब्यौरा

  • स्टाफ नर्स (चाइल्ड हेल्थ) : 599 पद (सैलरी 20,500 रुपये प्रतिमाह)
  • स्टाफ नर्स (कम्यूनिटी प्रासेस) : 500 पद (सैलरी 20,500 रुपये प्रतिमाह)
  • स्टाफ नर्स (मैटर्नल हेल्थ) : 900 पद (सैलरी 20,013 रुपये प्रतिमाह)
  • स्टाफ नर्स (नेशनल प्रोग्राम) : 384 पद (सैलरी 20,000 रुपये प्रतिमाह)
  • स्टाफ नर्स (एनयूएचएम) : 62 पद (सैलरी 19,101 रुपये प्रतिमाह)

Edited By: Umesh Tiwari