Move to Jagran APP

सौहार्द के लिए धर्मगुरुओं की पहल से कई शहरों में नमाजे जुमा का वक्त बदला

होली और जुमा एक ही दिन होने से मुस्लिम धर्मगुरु ने एक अनोखी अपील की है। उन्होंने होली के दिन जुमा की नमाज एक बजे के बाद अदा करने को कहा है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 27 Feb 2018 08:19 PM (IST)Updated: Wed, 28 Feb 2018 11:14 PM (IST)
सौहार्द के लिए धर्मगुरुओं की पहल से कई शहरों में नमाजे जुमा का वक्त बदला
सौहार्द के लिए धर्मगुरुओं की पहल से कई शहरों में नमाजे जुमा का वक्त बदला

लखनऊ (जेएनएन)। होली और जुमा एक ही दिन होने से मुस्लिम धर्मगुरु ने सावधानी बरतने की अपील की है। इसके लिए उन्होंने अनोखी पहल करते हुए होली के दिन जुमा की नमाज एक बजे के बाद अदा करने को कहा है। इसके बाद यूपी के कई शहरों की मस्जिदों में जुमे की नमाज का समय बदला गया है। मेरठ, बरेली, फीरोजाबाद और अलीगढ़ समेत सूबे के तमाम शहरों की मस्जिदों में जुमे की नमाज के समय बदल दिया गया है। दरअसल, मुस्लिम धर्मगुरुओं का मानना है कि कई जगह  हिंदू-मुस्लिम आबादी मिलीजुली है। वहां मस्जिदें होने के कारण एहतियात भी जरूरी है। साथ ही सावधान किया कि विवाद से बचने के लिए जहां रंग चल रहा हो ऐसी जगहों पर जाने से बचें। 

loksabha election banner

गंगा जमुनी  संस्कृति की मिसाल

ईदगाह ऐशबाग लखनऊ के इमाम और इस्लमिक सेंटर ऑफ़ इंडिया के चेयरमैन मौलाना खालिद रशीद फरंगीमहली ने आज कहा कि मैं तमाम मुसलमानों से अपील करता हूँ की वह नमाज़े जुमा एक बजे के बाद अदा करें जिससे किसी भी विवाद से तो बचा ही जाएगा साथ में गंगा जमुनी  संस्कृति की मिसाल भी पेश होगी। उन्होंने कहा कि कई जगह पर आबादी मिली जुली है जहां पर मस्जिदें भी हैं ऐसे में एहतियात बहुत जरूरी है। उन्होने कहा की ईदगाह शबाग में भी नामज़ा 1.45 बजे होगी जो नियमित जुमा को 12 . 45 बजे होती थी। 

जहां रंग चल रहा हो निकलने से बचे  

शिया चाँद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास ने भी नमाज पढ़ने जाने वालों से अपील की है की वह सावधानी बरते और जितना संभव हो जहां रंग चल रहा हो वहाँ से निकलने से बचे और कहा की अपने रसूल स की सीरत  जिस तरह रसूल स पर कूड़ा फेका जाता था लेकिन वह गुस्सा या फसाद नहीं करते थे बल्कि अच्छा व्यवहार किया उस तरह का व्यवहार करें और जहाँ तक संभव हो विवाद से बचे। उन्होंने कहा की अगर कोई रंग डाल दे तो फसाद या विवाद के बजाए वहाँ से चले जाएँ और कपड़े बदल लें। 

होली पर जुमे की नमाज का बदला समय

अलीगढ़ के शहर मुफ्ती हामिद हमीद ने बड़ी पहल करते हुए होली पर दो मस्जिदों में जुमे की नमाज के समय में बदलाव किया है। अब्दुल करीम चौराहा व फूल चौक स्थित मस्जिद में अब एक की बजाय डेढ़ बजे नमाज अदा की जाएगी। दोनों मस्जिदों से इसका एलान भी कर दिया गया है। ऐसा होली के चलते किया गया है,  ताकि होली और नमाज शांति पूर्वक सके। शहर मुफ्ती हामिद हमीद ने बुधवार को दोनों मस्जिदों के मुतवल्ली के साथ बैठक की, जिसमें निर्णय लिया गया कि अब्दुल करीम चौराहा स्थित हलवाइयों वाली मस्जिद और फूल चौक स्थित मोती मस्जिद दोनों ही संवेदनशील क्षेत्रों में हैं औऱ मिश्रित आबादी में हैं। होली खेलने वालों की भीड़ इन मस्जिदों के आसपास भी रहती है। बेहतर यही होगा कि मस्जिदों में नमाज का समय आगे बढ़ा दिया जाए, ताकि तब तक होली भी हो जाएगी। शहर मुफ्ती ने बताया कि दोनों मस्जिदों में जुमे की नमाज का समय आधा घंटा आगे बढ़ाया गया है। यह भी तय हुआ है कि दोनों मस्जिदों के मुख्य गेट से नमाजी प्रवेश नहीं करेंगे, पीछे वाले गेटों से ही मस्जिदों में जाएंगे। दोनों मुतवल्ली ने मस्जिद से एलान भी कर दिया है। सभी ने इस पहल को सराहा भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.