Move to Jagran APP

Lucknow lockdown update : मुस्लिम धर्मगुरुओं की अपील- मस्जिदों में नहीं, घरों में अदा करें जुमे की नमाज

मौलाना खा िलद रशीद और मौलाना कल्बे जवाद ने जुमे की नमाज स्थ िगत करने का एलान िकया

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 07:40 PM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 07:30 AM (IST)
Lucknow lockdown update :  मुस्लिम धर्मगुरुओं की अपील- मस्जिदों में नहीं, घरों में अदा करें जुमे की नमाज
Lucknow lockdown update : मुस्लिम धर्मगुरुओं की अपील- मस्जिदों में नहीं, घरों में अदा करें जुमे की नमाज

लखनऊ, जेएनएन। कोराेना वायरास से सुरक्षा और लॉक डाउन के चलते ऐशबाग ईदगाह के मौलाना खा िलद रशीद फरंगी महली ने शुक्रवार को ही नमाज म िस्जद के बजाय घरों में अदा करने की अपील की है। इससे पहले भी वह बुजुर्गो, म िहलाआें आैर बीमारों को घर में नमाज अदा करने और िचि िकत्सक की सलाह लेने की अपील की थी। गुरुवार पुराने लखनऊ समेत शहर के कई इलाकों की म िस्जदों ने जुमे की नमाज घरों में अदा करने की अपील की गई। सुरक्षा कारणों का हवाला देकर एलान िकया गया।

loksabha election banner

वहीं मजलिस उलमा-ए-हिंद के महासचिव व इमाम-ए- जुमा मौलाना कल्बे जवाद नकवी ने दो सप्ताह के लिए जुमे की विशेष नमाज स्थगित करने का एलान पहले ही कर िदया है। ईरान में पिछले चार सप्ताह से जुमे की सामूहिक नमाज बंद है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर सार्वजनिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए देश के विभिन्न शहरों में मौजूद अन्य इमामों से भी नमाजे जुमा को दो सप्ताह के लिए स्थगित करने की अपील की है। कहा, हमारे मरजाए कराम ने भी इस संबंध में सावधानी बरतने को कहा है और चिकित्सकों और सरकारों की ओर से जारी निर्देशों पर अमल की हिदायत दी है। जुमे की नमाज को स्थगित कर वायरस के खात्मे की सभी लोग दुआ करें।

वहीं उप्र सुन्नी वक्फ बोर्ड के मुख्य कार्यपालक अ िधकरी एमएम शुएब बताया िक बाेर्ड ने कोरोना से बचाव के िलए सभी मुतवल्लियों और कमेटियों से वक़्फ़ संस्थाओं जैसे मस्जिदों, मदरसों व दरगाहों में भीड़ को रोकने का प्रयास करने और प्रदेश सरकार के िदशा िनर्देशोें का पालन करने का िनर्देश िदया है।

टीले वाली मस्जिद के इमाम मौलाना फजले रहमान मन्नानी ने भी घरों में जुमे की नमाज अदा करने की अपील की है। केवल मस्जिद में रहने वाले ही अंदर नमाज अदा करेंगे। उन्होंने अन्य दिनों में भी घर में ही नमाज पढ़ने की गुजारिश की है।

इमाम समेत 101 पर एफआइआर

गौरतलब है कि हरदोई में मस्जिद एक इमाम ने तमाम लोगों को नमाज के लिए बुलाया था। वहां सौ लोग नमाज अदा करने गए थे। सूचना मिलने पर जब पुलिस मौके पर पहुंची तो देखा कि मस्जिद में इमाम के अलावा 100 लोग मौजूद थे। इतनी अधिक संख्या में लोग एक साथ एकत्र होने पर संक्रमण का खतरा है तथा यह धारा 188 अधिनियम 1897 की धारा 3 का उल्लंघन था। चौकी इंचार्ज द्वारा एफआइआर दर्ज कराई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.