Move to Jagran APP

नगर निगम भवन को मिलेगा अटल का नाम!

धन के अभाव में लटका भवन का निर्माण। कैसरबाग चकबस्त कोठी परिसर में बनना है भवन।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 02:42 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 03:02 PM (IST)
नगर निगम भवन को मिलेगा अटल का नाम!
नगर निगम भवन को मिलेगा अटल का नाम!

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। कैसरबाग स्थित चकबस्त कोठी परिसर में निर्माणाधीन नगर निगम मुख्यालय और व्यवसायिक भवन को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का नाम मिल सकता है। अभी इस भवन का कोई नाम न तय होने से अटल का नाम देने में कोई अड़चन भी नहीं आएगी। मेयर संयुक्ता भाटिया का कहना है कि इस पर विचार हो रहा है कि चकबस्त कोठी परिसर में निर्माणाधीन नगर निगम मुख्यालय और व्यवसायिक भवन को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का नाम दिया जाए। इस संबंध में वह पार्षदों के साथ बैठक कर निर्णय लेंगी। दरअसल, अटल बिहारी का नाम मिलने से निर्माणाधीन भवन को भी गति मिल सकेगी। भवन निर्माण अभी धन के अभाव में ठप पड़ा है और भुगतान न होने से ठेकेदारों ने भी काम करने से मना कर दिया। भवन निर्माण में चार लिफ्ट वाला डबल बेसमेंट, सात मंजिला मुख्य भवन, दो मंजिला व्यावसायिक निर्माण सहित रेन वॉटर हार्वेंस्टिंग, सोलर लाइट, उपयोग हो चुके पानी का शोधन कर फिर से उपयोग में लाने का संयंत्र लगाया जाना था। इस भवन का निर्माण स्मार्ट सिटी निधि, अवस्थापना निधि और हुडकों से आंशिक लोन लेकर पूरा किया जाना था। अब 6373.57 लाख रकम की इस परियोजना पर धन का संकट छा गया है, जबकि व्यावसायिक भवन खरीदने के लिए नगर निगम में मांग बढ़ने लगी है। भवन का निर्माण 5167 वर्गमीटर भूमि पर हो रहा है और जमीन खाली कराने में नगर निगम को कई साल लग गए थे। इसके बाद नगर निगम ने वहां निर्माण कर आय बढ़ाने की योजना बनाई थी। इसमे नगर निगम स्मार्ट सिटी कार्यालय, नगर निगम मु यालय के लिए कुछ कार्यालय बनाए जाने हैं।

loksabha election banner

अटल के नाम पर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान जैसा होगा निर्माण:

गोमतीनगर के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान की तरह लखनऊ में अटल जी के नाम से भी भवन का निर्माण होगा। नगर निगम इसके लिए जमीन तलाश रहा है। मेयर संयुक्ता भाटिया का कहना है कि अटल जी का लखनऊ से खासा जुड़ाव था और उनकी याद में नगर निगम इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान की तरह ही भवन का निर्माण कराएगा, जिससे नगर निगम की आय भी हो सके। उधर, अब अटल जी के नाम से चौराहा नहीं बनेगा। अभी हजरतगंज चौराहे को अटल चौराहा का नाम देने पर विचार चल रहा था लेकिन जानकीपुरम में अटल चौराहा है।

==

ढ्डद्गद्यद्बद्गद्घह्य श्रद्घ ह्यद्धद्ब1ड्ड ह्लद्गद्वश्चद्यद्गह्य द्बठ्ठ द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2

====================

पहली बार आर्किटेक्चर कॉलेज के मेधावी ाी पाएंगे मेडल पहल

- एकेटीयू के दीक्षा समारोह में गवर्नमेंट आर्किटेक्चर कॉलेज के मेधावी ाी पाएंगे मेडल

- दो हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाले मल्टीपरपस हॉल में होगा दीक्षा समारोह

जागरण संवाददाता, ल ानऊ : गवर्नमेंट आर्किटेक्चर कॉलेज के विद्यार्थियों को पहली बार दीक्षा समारोह में मेडल दिया जाएगा। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के 12 अक्टूबर को होने वाले दीक्षा समारोह में मेधावियों को गोल्ड, सिल्वर व ब्रांज मेडल दिए जाएंगे। यह जानकारी एकेटीयू के फैकल्टी ऑफ आर्किटेक्चर की डीन व प्राचार्य प्रो. वंदना सहगल ने दी। फिलहाल फाइनल मेडल सूची जल्द घोषित की जाएगी। इस बार एकेटीयू का दीक्षांत समारोह जानकीपुरम में स्थित विवि कैंपस में बन रहे मल्टीपरपस हाल में आयोजित होगा। दो हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाले इस हाल को करीब 16 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है।

दीक्षा समारोह में अ ाी तक गवर्नमेंट आर्किटेक्चर कॉलेज के विद्यार्थी मेडल नहीं पाते थे, विवि ने इन्हें स्वायत्तता नहीं दी थी। मगर अब यह एकेटीयू की फैकल्टी ऑफ आर्किटेक्चर के रूप में तब्दील हो चुका है। ऐसे में यहां के विद्यार्थियों को ाी मेडल लिस्ट में शामिल किया गया है। वहीं एकेटीयू का दीक्षांत समारोह जिस मल्टीपरपस हाल में आयोजित हो रहा है, उसमें फोर्डेबल सीटें होंगी। इसमें इनडोर गेम ाी विद्यार्थी ोल सकेंगे। कार्यक्रम होने पर लोगों के बैठने के लिए यह हाल काम आएगा और इसके अलावा इसमें इनडोर गेम जिसमें बैडमिंटन, वालीबॉल, कैरम, शतरंज आदि ोलने के काम आएगा। फिलहाल विद्यार्थियों को बेहतर सुविधाएं दी जाएंगी।

पूर्व छात्रों को ाी स मानित करेगा एकेटीयू

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय अपने दीक्षा समारोह में पांच पूर्व छात्रों को ाी स मानित करेगा। इसके चयन के लिए कमेटी का गठन कर दिया गया है। =============


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.