Move to Jagran APP

शहरों में पटरी और छोटे दुकानदारों को रोजगार देने के लिए बनेंगे मल्टीपरपज बाजार

केंद्र सरकार द्वारा पटरी दुकानदारों के लिए घोषित आर्थिक पैकेज को लागू करने के संबंध में उत्तर प्रदेश के नगर विकास विभाग ने अपना सुझाव भेज दिया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 10:09 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 10:09 AM (IST)
शहरों में पटरी और छोटे दुकानदारों को रोजगार देने के लिए बनेंगे मल्टीपरपज बाजार
शहरों में पटरी और छोटे दुकानदारों को रोजगार देने के लिए बनेंगे मल्टीपरपज बाजार

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना के संकटकाल में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार शहरों में पटरी व छोटे दुकानदारों को रोजगार प्रदान करने के लिए मल्टीपरपज बाजार बनाने जा रही है। यह बाजार निजी सहभागिता यानी पीपीपी मॉडल पर बनाए जाएंगे। इसके लिए निकाय जमीन उपलब्ध कराएंगे। इन बाजारों में एक ही स्थान पर जरूरत के सभी सामान मिल जाएंगे। ये बाजार खासकर मलिन बस्तियों के आस-पास बनाए जाएंगे। इसके लिए प्रदेश सरकार ने केंद्र के पास प्रस्ताव भेज दिया है।

loksabha election banner

केंद्र सरकार द्वारा पटरी दुकानदारों के लिए घोषित आर्थिक पैकेज को लागू करने के संबंध में उत्तर प्रदेश के नगर विकास विभाग ने अपना सुझाव भेज दिया। विभाग ने शहरों में मल्टीपरपज बाजार बनाने का प्रस्ताव भेजा है। पीपीपी मॉडल पर बनने वाले इन बाजारों में बिल्डर को इस स्थान पर कुछ जमीन पर अन्य व्यावसायिक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी। शहरों में बनने वाले इस बाजार में वह सभी जरूरी सुविधाएं देने के साथ आस-पास जरूरत के आधार पर छोटे-छोटे पार्क भी बनाए जाने का सुझाव है। इससे प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार सृजन के साथ-साथ क्षेत्र की सुंदरता में भी वृद्धि होगी।

उत्तर प्रदेश सरकार शहरी मजदूरों का इस्तेमाल मनरेगा की तर्ज पर निर्माण कार्यों में भी कर सकती है। इसके लिए श्रम विभाग में पंजीकृत मजदूरों को रोजगार दिया जा सकता है। विभाग ने सुझाव दिया है कि इस आधार पर काफी संख्या में प्रवासी श्रमिकों व मजदूरों को शहरों में रोजगार मिल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.