Move to Jagran APP

Muharram 2020 : मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली- ऑनलाइन तकरीर के साथ मजलिस से रहे दूर

Muharram 2020 ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी फ्री में बांटा जाएगा मास्क।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 10:12 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 01:52 PM (IST)
Muharram 2020 : मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली- ऑनलाइन तकरीर के साथ मजलिस से रहे दूर
Muharram 2020 : मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली- ऑनलाइन तकरीर के साथ मजलिस से रहे दूर

लखनऊ, जेएनएन। Muharram 2020 : कर्बला के 72 शहीदों के नाम से 20 अगस्त से होने वाली मुहर्रम को लेकर शिया व सुन्नी मौलानाओं ने सरकार द्वारा बनाए गए नियमों के तहत ही मजलिस मातम करने की अपील की है। इमाम ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहाकि जो भी सुन्नी समाज के लोग मुहर्रम पर मातम करते हैं वह घरों में करें और मजलिसों से दूर रहें। घर में ही ऑनलाइन तकरीर सुने जिससे कोरोना जैसे संक्रमण से लड़ा जा सके। सरकार द्वारा अापकी भलाई के लिए बनाए गए नियमों का पालन करें। मौलाना ने खासकर बुजुर्ग, महिलाएं व बच्चों को घर में रहने और ऑनलाइन मजलिस व जुलूस में शामिल की गुजारिश की।

loksabha election banner

ऑल इंडिया शिया पर्सनल बोर्ड के प्रवक्ता मौलाना यासूब अब्बास ने बताया की देशभर के उलमा से राय मशवरा करने के बाद मजलिस व जुलूस को लेकर अलग-अलग शुक्रवार को एडवाइजरी जारी की गई है। मौलाना ने बताया कि एडवाइजरी में मजलिस को समय पर शुरू करने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करने पर जोर दिया गया है। साथ ही मजलिस में आने वाले लोगों को फ्री में मास्क वितरित किया जाएगा। उन्होंने लोगों से मजलिस में भीड़ न लगाने की अपील की है। 

मजिलस स्थल में बैठने की जगह अधिकांश लोग अपने घर पर टीवी या मोबाइल पर ऑनलाइन होकर मजलिस में शामिल हो सकते हैं। मजलिसों का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। इसलिए घर पर ही मजलिस सुनें। जिला प्रशासन की अनुमति के बाद ही जुलूस निकाला जाएगा। जुलूस का आयोजन करने वाली तंजीम केंद्र व राज्य सरकार की गाइड लाइन का पालन कर प्रशासन की अनुमति से मुहर्रम के जुलूस निकालेंगे। इसी के साथ ही अब तैयारियां भी शुरू हो जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.