लखनऊ। एक बार फिर मौसम के बदले मिजाज ने किसानों को बेचैन कर दिया है। कल सुबह से ही कई जिलों में बादलों ने डेरा जमा लिया। शाम को कई जगह हल्की बारिश भी हुई। हालांकि आज सुबह से बादल तो हैं लेनिक मौसम साफ नजर आ रहा है। बादलों की मौजूदगी अभी बनी हुई है। इससे रबी की फसल को नुकसान का अंदेशा है।

देर शाम मुख्यालय सहित कई क्षेत्रों में करीब आधे घंटे तक बारिश हुई। इससे गेहूं, सरसों, अलसी, मसूर, चना, मटर आदि फसल खेत पर गिर गई। वहीं लखनऊ में भी मौसम ने सुबह से ही करवट बदला और शाम को बारिश हुई। फतेहपुर, जालौन, हरदोई में भी बादल छाये रहे और हल्की वर्षा हुई। शाम तक बदल छाए रहे। बारिश हुई तो गेहूं व चना की फसल का नुकसान होना तय है। पूर्वांचल में बनारस समेत कई जिलों में भी बादल छाये रहे। मौसम विज्ञानी धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश अंदेशा जता रहे हैं। गोरखपुर और आस-पास के जिलों में भी घने बादल हैं। मौसम विभाग ने तेज हवा के साथ बारिश व ओले गिरने के पूर्वानुमान जताया है। इलाहाबाद में शाम तक बादल डटे रहे। कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। प्रतापगढ़ और कौशांबी में भी यही हाल रहा।

रुहेलखंड में आंधी और बूंदाबादी ने मौसम का मिजाज बदल दिया। आम की बौर झडऩे और काला पडऩे की आशंका है। रविवार सुबह से बादल छाए रहे और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबादी हुई है। उमस बढ़ गई है। मुरादाबाद में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हुई। रामपुर, अमरोहा व सम्भल में भी मौसम इसी तरह रहा।

बारिश और ओले के आसार

सोमवार को प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश और ओले पडऩे के भी आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार कम दबाव के कारण रविवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश हुई जिसका असर पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी पड़ा। मौसम में नमी आयी और बादल होने के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हुई। सोमवार को पश्चिमी क्षेत्र का विक्षोभ पूर्वी उत्तर प्रदेश की तरफ आएगा। गरज चमक के साथ बौछार पड़ेंगी। ओले गिरने की भी संभावना है।

आकाशीय बिजली गिरने से चार मौत, कई घायल

आगरा में खंदौली के गांव नेकपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 20 वर्षीय क्रिकेट खिलाड़ी प्रेमचंद की मौत हो गई। वह रविवार दोपहर क्रिकेट मैच खेल रहा था। तभी हादसा हुआ। वहीं, जगदीशपुरा के गांव लड़ामदा में एक दर्जन घरों की दीवारों में दरार आने के साथ ही विद्युत उपकरण और वायङ्क्षरग फुंक गई। फीरोजाबाद में टूंडला के गदलपुरा गांव में शनिवार रात गेहूं की कटाई कर रहे के किसान की तेज धमाके के साथ गिरी आकाशीय बिजली ने जान ले ली, जबकि केदार ङ्क्षसह, सोबरन, गुड्डी देवी और नरायनी देवी झुलस गए। औरैया में के गांव बड़ैर में आकाशीय बिजली गिरने से 13 वर्षीय अनोज की मौत हो गई। कन्नौज के गांव ठकापुर्वा में मवेशी चरा रहे तीन बच्चे झुलस गए। हमीरपुर में जमौड़ी डांडा निवासी 18 वर्षीय मनोज पुत्र बलराम निषाद की मौत हो गई।

Posted By: Ashish Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस