Move to Jagran APP

मॉर्निंग वॉकर्स को करना होगा इंतजार, अभी नहीं खुलेगा NBRI गार्डन

कोविड-19 के चलते लखनऊ के राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) गार्डन मॉर्निंग वॉकर्स के लिए फिलहाल अभी कुछ समय और नहीं खुलेगा। यानी सुबह सैर के लिए यहां आने वाले लोगों को कुछ और समय इंतजार करना होगा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 05:56 PM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 06:35 AM (IST)
मॉर्निंग वॉकर्स को करना होगा इंतजार, अभी नहीं खुलेगा NBRI गार्डन
मॉर्निंग वॉकर के लिए अभी नहीं खुलेगा लखनऊ का एनबीआरआइ गार्डन।

लखनऊ, जेएनएन। कोविड-19 के चलते राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) गार्डन मॉर्निंग वॉकर्स के लिए फिलहाल अभी कुछ समय और नहीं खुलेगा। यानी सुबह सैर के लिए यहां आने वाले लोगों को कुछ और समय इंतजार करना होगा। एनबीआरआई के मुख्य वैज्ञानिक एवं उद्यान प्रभारी डॉ. एस.के.तिवारी ने बताया कि कोविड-19 के चलते फिलहाल इस पर रोक लगाई गई है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि उद्यान में हर रोज 500 से 1000 लोग सामान्य दिनों में सैर के लिए आते थे। चूंकि सरकार द्वारा 200 से अधिक लोगों के एक जगह एकत्र होने पर प्रतिबंध है इसलिए उद्यान को मॉर्निंग वॉकर्स के लिए फिलहाल बंद ही रखने का फैसला लिया गया है। डॉ.तिवारी ने कहा गार्डन में लोगों को सीमित संख्या में ही प्रवेश देने कि फिलहाल कोई व्यवस्था लागू नहीं हो सकती है। ऐसे में एक बार गार्डन खोलने पर लोगों को रोकना असंभव होगा।यह सरकार द्वारा जारी प्रोटोकॉल का भी उल्लंघन होगा। उन्होंने कहा सैर के लिए आने वाले ज्यादातर लोग वरिष्ठ नागरिक होते हैं जिनके लिए प्रोटोकॉल में अभी भी पाबंदी है। ऐसे में किसी तरीके का जोखिम उठाना संभव नहीं है।डॉ.तिवारी ने कहा कि गार्डन में वॉक के लिए आने वाले नागरिक शौचालय का भी प्रयोग करते हैं। कई लोग दातून करते हैं और इधर-उधर थूकते भी हैं। इतनी बड़ी संख्या में आने वालों में किसी को संक्रमण है या नहीं यह भी पता लगाना मुश्किल है। वहीं कौन बाहर से यात्रा करके आया है इसकी भी जानकारी जुटाना संभव नहीं है। ऐसे में संस्थान के सुरक्षा कर्मचारियों व अन्य कर्मचारियों को किसी तरह के जोखिम में नहीं डाला जा सकता है। इसलिए जब तक सरकार की तरफ से प्रतिबंध नहीं हटता गार्डन में मॉर्निंग वॉकर के प्रवेश पर रोक रहेगी। यह वरिष्ठजनों के साथ साथ अन्य लोगों के भी हित में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.