Move to Jagran APP

UP Weather: भीषण गर्मी के बीच यूपी के 30 ज‍िलों में तेज आंधी के साथ झमाझम बार‍िश का अलर्ट, आज पूरे यूपी में एक्‍ट‍िव हो सकता है मानसून

UP Weather उत्‍तर प्रदेश के तीस ज‍िलों में मौसम व‍िभाग ने तेज आंधी के साथ बार‍िश का अलर्ट जारी क‍िया है। ऐसे में बीते कई द‍िनों से गर्मी की मार झेल रहे लोगों को आसमानी आफत से राहत म‍िलने की संभावना नजर आई है।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 11:58 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 03:42 PM (IST)
UP Weather: भीषण गर्मी के बीच यूपी के 30 ज‍िलों में तेज आंधी के साथ झमाझम बार‍िश का अलर्ट, आज पूरे यूपी में एक्‍ट‍िव हो सकता है मानसून
भीषण गर्मी के बीच यूपी के कई ज‍िलों में तेज आंधी के साथ झमाझम बार‍िश का अलर्ट

लखनऊ, जेएनएन। उत्‍तर प्रदेश में सूरज की तप‍िश अब भी लोगों को परेशान कर रही है। भीषण गर्मी के बीच यूपी के कई शहरों में तेज आंधी के साथ मौसम व‍िभाग ने झमाझम बार‍िश का अलर्ट जारी क‍िया है। प्रदेश के लोग लंबे समय से मानसून की राह देख रहे हैं। ऐसे में बार‍िश से लोगों को गर्मी के प्रकोप से राहत म‍िलने की उम्‍मीद नजर आई है।

loksabha election banner

बता दें क‍ि एक द‍िन पूर्व ही मौसम विभाग ने राजधानी समेत प्रदेश के 30 जिलों में भारी वर्षा के साथ प्रदेश भर में गरज- चमक और तूफान की चेतावनी जारी की है।आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, राजधानी के साथ लगभग पूरे प्रदेश में गरज और चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही तापमान में तीन से पांच डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

उत्‍तर प्रदेश में सोमवार को सोनभद्र के चुर्क में हुई बार‍िश से मानसून की एंट्री हो चुकी है ज‍िससे पूर्वी यूपी का मौसम तो बदल गया है लेकि‍न प्रदेश के अन्‍य ज‍िलों को बार‍िश के ल‍िए अभी इंतजार करना होगा। कानपुर और आसपास के ज‍िलों में तेज धूप न‍िकलते ही सूरज की तपि‍श अभी परेशान भी कर रही है। मौसम व‍िभाग की मानें तो 28 जून तक पूरे प्रदेश में मानसून सक्रि‍य होने की संभावना है।

वाराणसी में आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदला तो बूंदाबांदी के साथ ही बारिश भी हो सकती है। बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का रुख बना रह सकता है। आने वाले कुछ घंटों में मानसूनी हालात में बदलाव आया तो बूंदाबांदी का दौर लंबा चल सकता है। हालांकि, अगले तीन दिनों तक मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है।

गोरखपुर में मंगलवार को मानसून ने दस्तक दी और मंगलवार को बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार से झमाझम बारिश होगी। गोरखुपर और आसपास के जिलों में भी मानसून सक्रिय हो गया है। मौसम विशेषज्ञ ने पांच दिन पूर्व ही मंगलवार से वर्षा की संभावना जताई थी। मौसम विशेषज्ञ ने यह भी पूर्वानुमान जताया है कि बुधवार गुरुवार व शुक्रवार को अच्छी वर्षा के आसार हैं। हालांकि मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया था कि मंगलवार व बुधवार को गरज चमक के साथ गोरखपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी वर्षा हो सकती है। रिमझिम फुहारों से लोगों को राहत मिली। गर्मी से बेहाल लोग मौसम का लुत्फ उठाते नजर आए। लोग करीब एक सप्ताह से वर्षा की प्रतीक्षा कर रहे थे।

प्रयागराज में आज सुबह से ही आसमान में बादल छाए हैं लेकिन वर्षा नहीं हो रही है। उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल हैं। शरीर से पसीना लगातार निकल रहा है। कूलर, पंखे बेअसर हैं, सिर्फ एसी में ही राहत है। कुछ ऐसा ही प्रयागराज और आसपास के इलाकों का मौसम है। हालांकि मौसम विभाग की ओर से राहत भरी खबर भी है। अगले कुछ दिनों में होने की बार‍िश की संभावना जताई जा रही है। प्रयागराज में आज मंगलवार 28 जून को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्‍मीद मौसम विभाग ने जताई है। 28 जून को आसमान में बादल छाए रहने और हल्‍की वर्षा का मौसम विभाग ने अनुमान जताया है। कल 29 जून से अगले कुछ दिनों तक तेज वर्षा की भी उम्‍मीद है। वर्षा चमक और गरज के साथ हो सकती है।

आगरा का तापमान 41 डिग्री के करीब है और गर्मी के मामले में यूपी में टॉप पर चल रहा है। तापमान से कहीं ज्यादा गर्मी इस समय महसूस हो रही है। हाल इसलिए और ज्यादा बेहाल है कि जैसे इस समय तापमान 49 डिग्री हो, इसके पीछे वजह है कि उमस का स्तर बढ़ चुका है। दीवारें तप रही हैं और कूलर फेल हो चुके हैं। एयरकंडीशनर्स लगातार चल रहे हैं, उसके बाद भी सुकून नहीं मिल रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार दोपहर बाद गरज के साथ तेज बौछारें आ सकती हैं। मंगलवार को सुबह से उमस ने लोगों को बेहाल कर रखा है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार दोपहर बाद बादल छाए रहेंगे। गरज के साथ एक या दो बार बौछार पड़ सकती हैं।

30 जिलों में येलो अलर्ट: प्रदेश के 30 जिलों में भारी बारिश के साथ गरज चमक और तूफान की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने गोरखपुर और देवरिया में आरेंज अलर्ट के साथ कुशीनगर, बलिया, मऊ, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, प्रयागराज, जौनपुर, आजमगढ़, महाराजगंज, संत कबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, बहराइच, अंबेडकर नगर, प्रतापगढ़, औरैया, बलरामपुर, गोंडा, बाराबंकी, श्रावस्ती, बांदा, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत और बरेली में येलो अलर्ट जारी किया है। येलो अलर्ट के तहत मूसलाधार बारिश वहीं, आरेंज अलर्ट के तहत भारी बारिश और तूफान की चेतावनी दी है।

उत्‍तर प्रदेश में के रामपुर, शाहजहांपुर, लखीमपुर-खीरी, सीतापुर, बरेली, पीलीभीत, बहराइच, बांदा, श्रावस्ती, कुशीनगर, कौशांबी, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, महाराजगंज, देवरिया, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, जौनपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, चित्रकूट, रायबरेली, अमेठी, फतेहपुर, हमीरपुर और महोबा में भी तापमान में जहां कुछ द‍िन पूर्व पांच से छह ड‍िग्री की ग‍िरावट दर्ज की गई थी वहीं एक बार फ‍िर च‍िलच‍िलाती गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। ऐसे में बार‍िश ही गर्मी से राहत द‍िलाने का एक सहारा है।

पश्चिम यूपी के मेरठ, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, संभल, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, इटावा, औरैया और फर्रुखाबाद ज‍िले में आने वाले तीन से चार द‍िनों में मौसम तेजी से बदलने की संभावना है। वहीं बुंदेलखंड क्षेत्र के महोबा, झांसी, बांदा, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर और चित्रकूट में भी प‍िछले द‍िनों तापामन में दो से तीन ड‍िग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.