Move to Jagran APP

अल्पसंख्यक बहुल जिलों में खुलेंगे मॉडल इंटर कॉलेज

लखनऊ (जागरण ब्यूरो)। सूबे में अल्पसंख्यकों की शैक्षिक स्थिति मजबूत करने के लिए प्रस्तावित शैक्षणि

By Edited By: Published: Sat, 28 Dec 2013 12:40 PM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2013 12:43 PM (IST)
अल्पसंख्यक बहुल जिलों में खुलेंगे मॉडल इंटर कॉलेज

लखनऊ (जागरण ब्यूरो)। सूबे में अल्पसंख्यकों की शैक्षिक स्थिति मजबूत करने के लिए प्रस्तावित शैक्षणिक हब के तहत मॉडल इंटर कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। पहले चरण में प्रदेश में अल्पसंख्यक बहुल 20 जिलों में मॉडल इंटर कॉलेज की स्थापना की मंशा है। प्रत्येक जिले में दो मॉडल कॉलेज स्थापित करने की योजना है। एक कॉलेज बालक तथा दूसरा लड़कियों के लिए होगा।

loksabha election banner

शैक्षणिक हब के तहत स्थापित होने वाले मॉडल इंटर कॉलेजों में एक से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं संचालित की जाएंगी। शिक्षण का पाठ्यक्रम, शिक्षकों आदि की व्यवस्था के साथ कॉलेज के संचालन की जिम्मेदारी माध्यमिक शिक्षा विभाग की होगी। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग कॉलेज के आवर्ती और अनावर्ती खर्च की व्यवस्था अपने बजट से करेगा। कॉलेजों में पदों का सृजन तय मानकों के अनुसार किया जाएगा। कॉलेज का निर्माण माध्यमिक शिक्षा विभाग के मानक के अनुसार तैयार एस्टीमेट व डिजाइन के मुताबिक किया जाएगा। वर्तमान में प्रत्येक कॉलेज के निर्माण पर 3.02 करोड़ रुपये का खर्च प्रस्तावित है।

यदि किसी जिले में निजी क्षेत्र के ऐसे अल्पसंख्यक इंटर कॉलेज, डिग्री कॉलेज और विश्वविद्यालय हैं, जिनमें मजबूत बुनियादी सुविधाओं के साथ आधुनिक शिक्षा देने की व्यवस्था है तो उन्हें भी इस योजना में शामिल करने पर विचार किया जा सकता है। ऐसे शिक्षण संस्थान यदि मॉडल इंटर कॉलेज की स्थापना करना चाहते हैं तो वे इसके लिए नि:शुल्क जमीन उपलब्ध करा सकते हैं। उन संस्थानों को मॉडल स्कूल के निर्माण के लिए सरकार की ओर से धनराशि दी जाएगी। ऐसी संस्थाओं को मॉडल इंटर कॉलेज में न्यूनतम शुल्क पर 50 प्रतिशत सीटें अल्पसंख्यक छात्रों के लिए आरक्षित करनी होंगी। संस्थाओं को इसके बदले समुचित वार्षिक अनुदान दिया जाएगा।

-----

इन जिलों में खुलेंगे कॉलेज

रामपुर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, बिजनौर, सहारनपुर, ज्योतिबा फुले नगर, मुजफ्फरनगर, बलरामपुर, बहराइच, रायबरेली, मेरठ, सिद्धार्थनगर, हापुड़, शामली, पीलीभीत, बागपत, शाहजहांपुर, श्रावस्ती और गाजियाबाद।

शैक्षणिक हब में कौशल विकास भी

अल्पसंख्यक बहुल जिलों में विकसित होने वाले शैक्षणिक हब में छात्रों के कौशल विकास पर भी जोर दिया जाएगा। उन्हें विभिन्न ट्रेड में रोजगार प्रशिक्षण देकर रोजगार पाने के काबिल बनाया जाएगा। साथ ही अल्पसंख्यक छात्रों को निजी संस्था के जरिये प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए सब्सिडी पर कोचिंग की सुविधा मुहैया करायी जाएगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.