Move to Jagran APP

सहायक शिक्षक भर्ती: नाथ संप्रदाय पर ‘गुरु’ के सवाल में फंस गए चेले

सहायक शिक्षक भर्ती की परीक्षा में नाथ संप्रदाय पर पूछे गए सवाल पर छिड़ी बहस।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 10:32 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 08:22 AM (IST)
सहायक शिक्षक भर्ती: नाथ संप्रदाय पर ‘गुरु’ के सवाल में फंस गए चेले
सहायक शिक्षक भर्ती: नाथ संप्रदाय पर ‘गुरु’ के सवाल में फंस गए चेले

लखनऊ, [संदीप पांडेय]। सहायक शिक्षक भर्ती की आंसर-की पर बखेड़ा खड़ा हो गया है। अभ्यर्थियों ने परीक्षा नियामक आयोग की वेबसाइट पर आपत्तियों की झड़ी लगा दी है। वहीं, सबसे ज्यादा बहस नाथ संप्रदाय के ‘गुरु’ को लेकर पूछे गए सवाल पर हो रही है। अफसर जहां उत्तरी कुंजी को सही ठहरा रहे हैं, वहीं चेले (परीक्षार्थी) तथ्य के तौर पर सरकारी किताबों को ही पेश कर तर्क खारिज कर रहे हैं।

prime article banner

दरअसल, छह जनवरी को राज्य में सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा हुई। 69 हजार पदों पर चार लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। कट ऑफ हाई होने से मैरिट में शामिल होने के लिए एक-एक नंबर को लेकर मारामारी है। ऐसे में आठ जनवरी को परीक्षा नियामक आयोग ने आंसर-की जारी की। साथ ही अभ्यर्थियों को आपत्ति दर्ज करने लिए पहली बार वेबसाइट की सुविधा मुहैया कराई । उत्तर-कुंजी देखकर अभ्यर्थियों ने आपत्तियों की झड़ी लगा दी। स्थिति यह है कि परीक्षा में पूछे गए 150 सवालों में से अब तक 142 को कटघरे में खड़ा कर दिया गया है। इसमें प्रश्न पुस्तिका ‘ए’ सिरीज के प्रश्न संख्या 106 ‘नाथ पंथ’ नामक संप्रदाय के प्रर्वतक कौन हैं। इसका सही उत्तर आंसर-की में जहां मत्स्येंद्र नाथ माना है। वहीं अभ्यर्थियों ने वेबसाइट पर बेसिक शिक्षा परिषद की कक्षा छह की पुस्तक ‘महान व्यक्तित्व’ के जरिए चुनौती दी है।

पुस्तक में पृष्ठ 24 पर गुरु गोरखनाथ अध्याय में नाथ संप्रदाय का आरंभकर्ता गुरु गोरखनाथ लिखा गया है।अभ्यर्थियों ने कहा कि यदि उत्तर पुस्तिका का सवाल सही भी मान लें, तो क्या सरकारी किताब में बच्चों को क्या गलत पढ़ाया जा रहा है। साथ ही सवाल का जवाब बेसिक शिक्षा की किताब के आधार पर ही दिया है। ऐसे में उत्तर के नंबर काटना परीक्षार्थियों के साथ नाइंसाफी है। 

इन प्रश्नों पर भी पेच

  • ए-सीरीज का 48वां प्रश्न भारत के संविधान सभा के प्रथम अध्यक्ष से जुड़ा है। इसमें आंसर की में डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा को सही माना गया। अभ्यर्थियों का तर्क है कि पहले स्थाई अध्यक्ष डॉ. राजेंद्र प्रसाद बने।
  • ए-सिरीज में 47 वें प्रश्न में भारत में गरीबी का आकलन किस आधार पर किया जाता है। इसमें परिवार का उपभोग-व्यय व प्रतिव्यक्ति आय दो उत्तर सही के दावा किया है।
  • ए-सिरीज का 111 वां प्रश्न केंद्रीय ग्लास एवं सिरेमिक अनुसंधान संस्थान कहां स्थित है। अभ्यर्थियों का दावा है कि यह कोलकाता में है, वहीं इसका कोई सही उत्तर विकल्प में नहीं है।
  • ए-सिरीज का 76वां प्रश्न श्वसन छिद्र का उपयोग सांस के लिए किसके द्वारा किया जाता है। इसमें उत्तर पुस्तिका में तिलचट्टा को सही माना गया। वहीं अभ्यर्थियों का दावा है कि विकल्प में दर्शाए गए मछली समेत तीन जीव थे, जो श्वसन छिद्र का प्रयोग सांस के लिए करते थे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.