Move to Jagran APP

तेवर में मंत्री सुरेश खन्ना, जीएम से कहा शाम तक तुम ठीक हो जाओगे

स्वच्छ भारत मिशन के तहत हर महीने के पहले शनिवार को कल तय कार्यक्रम के अनुसार नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना मलिन बस्तियों की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने पहुंचे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 07 Jan 2018 03:43 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jan 2018 05:42 PM (IST)
तेवर में मंत्री सुरेश खन्ना, जीएम से कहा शाम तक तुम ठीक हो जाओगे
तेवर में मंत्री सुरेश खन्ना, जीएम से कहा शाम तक तुम ठीक हो जाओगे

लखनऊ (जेएनएन)। प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्री अब सख्त तेवर में आ गए हैं। प्रदेश के नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने लखनऊ में गंदा पानी सप्लाई होने के मामले में जल निगम के महाप्रबंधक को कड़ी फटकार लगा दी। जनता के सामने कहा, शाम तक पानी की सप्लाई ठीक हो जाए नहीं तो तुम ही ठीक हो जाओगे।

loksabha election banner

नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कल तय कार्यक्रम के अनुसार लखनऊ शहर की मलिन बस्तियों का दौरा किया। यहां के डालीगंज में गंदे पानी सप्लाई की शिकायत पर मंत्री ने जलकल महाप्रबंधक को फटकार लगाते हुए कहा कि शाम तक जलापूर्ति ठीक न हुई तो तुम ठीक हो जाओगे। उन्होंने कल शहर के कई इलाकों का दौरा किया। हर जगह पर इस दौरान नगर निगम के अधिकारियों को डांटते-फटकारते नजर आये।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत हर महीने के पहले शनिवार को कल तय कार्यक्रम के अनुसार नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना मलिन बस्तियों की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान नगर विकास मंत्री के साथ महापौर संयुक्ता भाटिया, नगर आयुक्त उदयराज सिंह समेत नगर निगम के कई अधिकारी, अभियंता व कर्मचारी मौजूद थे। 

मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐशबाग वार्ड के संत सुदर्शनपुरी, दौलतगंज वार्ड के अहमदगंज पजावा व भुलियनटोला, डालीगंज वार्ड स्थित गुडियन पुरवा समेत हैदरगंज का निरीक्षण किया। इस दौरान लगभग सभी क्षेत्रों के लोगों ने अतिक्रमण, सफाई व्यवस्था समेत पेयजल की समस्याओं की शिकायत की। ऐशबाग में सीवर ऊफनाता देख मंत्री ने माहप्रबंधक जलकल एसके वर्मा को जमकर फटकार लगाई। जोन दो के जोनल अधिकारी महातम यादव को ऐशबाग के ट्रांसफार्मर के पास फैली गंदगी के लिए फटकार लगाई गई। जोन छह की महिलाओं की शिकायत पर जोनल अधिकारी बिन्नो रिजवी को फटकार लगाते हुए उन्हें अंतिम चेतावनी दी। उन्होंने वहां पर मौजूद सभी अधिकारियों से कहा कि 15 दिन बाद इन जगहों का फिर निरीक्षण करूंगा समस्याएं दिखीं तो सीधी करवाई होगी।

गंदगी मिलने पर मंत्री ने मौके पर ही जलकल के महाप्रबंधक एसके वर्मा को फटकार लगाई और कहा उनके निरीक्षण का इंतजार हो रहा था, तब सफाई कराते। मंत्री को स्थानीय निवासियों व पूर्व पार्षद साकेत शर्मा ने सीवर लाइन चोक होने व जलकल अभियंताओं के कोई सुनवाई न करने की शिकायत की। मंत्री ने जलकल के प्रभारी अधिशासी अभियंता अफजाल मसूद, प्रभारी सहायक अभियंता बीके श्रीवास्तव, और अवर अभियंता रमेश कुमार को प्रतिकूल प्रविष्टि दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जलकल महाप्रबंधक को सचेत रहने के निर्देश दिए। मंत्री ने 20 जनवरी से पहले सीवर लाइन की सफाई कराने के निर्देश दिए। मंत्री ने कहा कि वह 20 जनवरी को फिर निरीक्षण करेंगे।

मंत्री ने अपना निरीक्षण ऐशबाग की सुदर्शन पुरी मलिन बस्ती से शुरू किया। उनके साथ मेयर संयुक्ता भाटिया और नगर आयुक्त उदयराज सिंह भी थे। यहां जलनिकासी के इंतजाम न होने की शिकायत लोगों ने की। मंत्री ने नगर अभियंता को निर्देश दिया कि जलनिकासी के लिए केसी डेन बनाई जाए। यहां बस्ती के मुख्य द्वार पर अंजुमन सिनेमा हाल संचालक ने चारदीवारी के किनारे जाली लगाकर अतिक्रमण कर लिया है, जिससे जाली में कूड़ा एकत्र होने से सफाई नहीं हो रही है।

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव की सीएम योगी आदित्यनाथ को चुनौती, विकास का गुजरात मॉडल दिखाओ

मंत्री ने जोनल अधिकारी को निर्देश दिया कि अंजुमन सिनेमा हाल संचालक को नोटिस देकर अतिक्रमण हटाया जाए। मंत्री ने वहां चार सीटर यूनिरल बनाने को कहा। मंत्री ने गंदगी के लिए नगर निगम के जोनल अधिकारी महातम यादव को जिम्मेदार मानते हुए प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: विरोध के बीच सरकार का यू टर्न, बदला हज समिति कार्यालय का रंग

बिजली विभाग को पत्र लिखने और सप्ताह में एक दिन जाली खोलने के निर्देश दिए, जिससे वहां सफाई हो सके। इसके साथ ही ऐशबाग कालोनी में प्लाईवुड फैक्ट्री संचालक से बीस हजार रुपये जुर्माना वसूलने के निर्देश दिए।

मंत्री ने सफाई निरीक्षण राकेश कुमार विश्वकर्मा को प्रतिकूल प्रविष्टि दिए जाने के निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें: जहाज से महंगा पड़ेगा एक्सप्रेस वे से लखनऊ-दिल्ली का सफर

हैदरगंज द्वितीय वार्ड के भपटामऊ का निरीक्षण किया और रेलवे फ्लाई ओवर के नीचे दोनों तरफ पाथ वे का निर्माण कर वहां वेडिंग जोन बनाने के निर्देश दिए। फ्लाईओवर के दाहिने ओर नगर निगम की खाली जमीन पर दस सीट का शौचालय बनाने के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.