Move to Jagran APP

डॉक्टरों व छात्रओं को आवास-हॉस्टल का तोहफा, मंत्री ने दी कर्मचारियों को व्यवहार में सुधार लाने की नसीहत

चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने केजीएमयू में किया उद्घाटन।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Jul 2018 10:08 AM (IST)Updated: Thu, 26 Jul 2018 10:08 AM (IST)
डॉक्टरों व छात्रओं को आवास-हॉस्टल का तोहफा, मंत्री ने दी कर्मचारियों को व्यवहार में सुधार लाने की नसीहत
डॉक्टरों व छात्रओं को आवास-हॉस्टल का तोहफा, मंत्री ने दी कर्मचारियों को व्यवहार में सुधार लाने की नसीहत

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। केजीएमयू के डॉक्टरों व छात्रओं को बुधवार को आवास व हॉस्टल का तोहफा मिला। चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने करोड़ों की लागत से बने हॉस्टल व टाइप-फाइव फ्लैट का उद्घाटन किया। इस दौरान न्यू कैंपस के लिए जमीन देने का भी आश्वासन दिया। साथ ही कुलपति से दोबारा प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा।

loksabha election banner

जगत नारायण रोड पर संस्थान के शिक्षकों के लिए 36 फैकल्टी आवास 2192 लाख की लागत से बनाए गए हैं। वहीं 110 सीट यूजी व 68 सीट पीजी छात्रओं का हॉस्टल 1928.92 लाख से बनाया गया है। दोनों भवन वर्ष 2011 से बन रहे थे। चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने बुधवार को आवास व हॉस्टल का उद्घाटन कर डॉक्टरों से कैंपस में ही रहने को कहा। वहीं कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट द्वारा न्यू कैंपस के लिए जमीन मागने पर समस्या का हल करने का आश्वासन दिया।

स्टैंड में कर्मी की अभद्रता पर चेतावनी: मंत्री ने सोशल मीडिया पर केजीएमयू के एक वीडियो का जिक्त्र किया, जिसमें गाड़ी खड़ी करते वक्त कर्मी व गार्ड मरीज से अभद्रता कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे र्दुव्यवहार से संस्थान की छवि खराब हो रही है। ऐसे में स्टाफ व्यवहार में बदलाव लाए।

ई-सिस्टम, फायर फाइटिंग पर जोर:

मंत्री ने कहा कि मोदी-योगी की सरकार में कार्य संस्कृति को बढ़ावा मिला है, जहा आजादी से अब तक यूपी में 13 मेडिकल कॉलेज बने, वहीं भाजपा सरकार कम ही समय में 13 मेडिकल कॉलेज और बनवा रही है। इसमें पाच का सितंबर तक उद्घाटन कर दिया जाएगा। वहीं ट्रामा सेंटर की घटना के बाद सभी मेडिकल कॉलेज में फायर फाइटिंग सिस्टम दुरुस्त करने के लिए 200 करोड़ का बजट तय किया गया है। वहीं ई-सिस्टम भी विकसित किया जा रहा है।

बेड की कमी से नए कोर्स संचालन में बाधा:

कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट ने कहा कि संस्थान में बेड विस्तार की गुंजाइश नहीं रह गई है। ऐसे में नए कोर्सो का संचालन की हो पा रहा है। न्यू कैंपस मिलने पर बेडों की संख्या बढ़ेगी। वहीं एक्ट में संशोधन कर रेजीडेंट, फैकल्टी व कर्मियों को पीजीआइ के समान लाभ देने का कार्य किया जाएगा। चिकित्सा शिक्षा प्रमुख सचिव रजनीश दुबे ने केंद्र की योजनाओं का अलग सेल व कॉलेज ऑफ स्किल के लिए डीपीआर भेजने को कहा।

कुंभ में लगेगा कैंप:

इलाहाबाद कुंभ में केजीएमयू का कैंप लगेगा। इसमें निश्शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण के साथ-साथ मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए पंजीकरण होगा। सोशल आउटरीच प्रोग्राम के इंचार्ज डॉ. संदीप तिवारी ने कहा कि कुंभ को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए डॉक्टरों की टीम का चयन किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.