लखनऊ, जेएनएन । सर्द मौसम में प्रवासी पक्षियों ने शहर में डेरा जमा लिया है। हर साल आने ठंड शुरू होने के बाद यह मेहमान खुशनुमा मौसम में शहर की हरियाली में बसेरा बना लेते हैं। दिसंबर में इन पक्षियों का मीटिंग का समय है। रंगबिरंगे खूबसूरत पक्षियों ने हरियाली की खूबसूरती हमेशा की तरह बढ़ा दी है।

साउथ ईस्ट हिमालय से आने वाले इन प्रवासी पक्षियों ने लखनऊ की हरियाली में घर बना लिया है। नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान के चिकित्सक डॉ. उत्कर्ष शुक्ला ने बताया कि यह पक्षी अपने अनुकूल मौसम की फिराक में आते हैं। यह प्रवासी पक्षी साऊथ ईस्ट हिमालय में ठंडक बढऩे के साथ नार्थ इंडिया के कई इलाकों में आते हैं। जनवरी माह में यह पक्षी अंडे देते हैं, और बच्चों के बड़े होने पर पलायन कर फिर अपने मुताबिक तापमान में चले जाते हैं।

डॉ. उत्कर्ष ने बताया कि इन्हें पेंटेंड स्ट्रॉक कहा जाता है। यह पक्षी साउथ ईस्ट हिमालय के इलाकों के अलावा देश के अन्य तराई वाले इलाकों से आतीं हैं। लगभग 20 डिग्री या इसके आसपास के तापमान में रहने वाले यह पक्षी कीढ़े, फ्रूट्स, फलियां, फूल आदि खातीं हैं और ज्यादा ठंडक होने पर धूप में निकलतीं हैं। यह बर्ड्स प्राणि उद्यान, नवाबगंज, गोसाईंगंज, कुकरैल पिकनिक स्पॉट, बॉटनिकल गार्डेन, इंदिरा नहर के आसपास और शहर केअन्य घने जंगल और हरियाली में इस समय दिखायी दे रहे हैं।

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस