लखनऊ, जेएनएन। LockDown 5.0 Unlock 1.0 : लॉकडाउन में फंसे दूसरे राज्यों के प्रवासियों को भेजने के लिए बुधवार को रेलवे प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से सात ट्रेनें चलाएगा। इसमें गोरखपुर से लखनऊ होकर केरल के लिए राप्ती सागर एक्सप्रेस के समय पर एक स्पेशल ट्रेन भी जाएगी।

दरअसल, लॉकडाउन में जहां कई राज्यों में यूपी के प्रवासी फंसे थे। वहीं, पंजाब, पश्चिम बंगाल, केरल व जम्मू कश्मीर के प्रवासी यूपी में फंसे हैं। यूपी में रेलवे के नोडल अधिकारी व डीआरएम लखनऊ संजय त्रिपाठी ने बताया कि केरल समाज के लोगों की डिमांड पर गोरखपुर से चलने वाली प्रवासी स्पेशल में बाराबंकी, लखनऊ, कानपुर-उरई स्टेशनों पर भी प्रवासियों को बैठाया जाएगा। वहीं, जौनपुर से वाराणसी होकर मुंबई को भी ट्रेन चलेगी।

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल से तीन, गोरखपुर से एक, वाराणसी से दो, गाजियाबाद से एक ट्रेन प्रस्तावित है। रेलवे ने सोमवार को भी पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी को एक ट्रेन रवाना की थी। डीआरएम ने बताया कि अब बाहर से यूपी आने वाली ट्रेनों की संख्या बहुत कम हो गई है।

प्लेटफॉर्म तय हुए

रेलवे ने चारबाग स्टेशन की ट्रेनों के लिए प्लेटफॉर्म तय कर दिया है। प्लेटफॉर्म नंबर एक से गोमती एक्सप्रेस, महामना स्पेशल, सुहेलदेव एक्सप्रेस स्पेशल, गोरखधाम व अहमदाबाद-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस स्पेशल, सप्तक्रांति एक्सप्रेस, अमृतसर कोलकाता और डाउन की श्रमजीवी एक्सप्रेस स्पेशल आएगी। जबकि तीन नंबर पर नई दिल्ली से आने वाली गोमती एक्सप्रेस, सरयू यमुना एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर अहमदाबाद एक्सप्रेस, वाराणसी अहमदाबाद एक्सप्रेस आएगी। वहीं, प्लेटफॉर्म नंबर चार पर वाराणसी नई दिल्ली महामना, गाजीपुर आनंद विहार सुहेलदेव एक्सप्रेस, जयनगर-अमृतसर सरयू यमुना व शहीद एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर-अहमदाबाद, राजेंद्रनगर नई दिल्ली श्रमजीवी एक्सप्रेस, कोलकाता अमृतसर एक्सप्रेस आएगी।

Posted By: Divyansh Rastogi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस