Move to Jagran APP

मीरा कुमार ने कहा मैं यूपी के कानपुर की बेटी, हमें जिताना आपकी जिम्मेदारी

यूपीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार यहां लखनऊ में कहा कि वह यूपी के कानपुर की बेटी हैं। उनका ननिहाल कानपुर में है। कहा मेरा यूपी से पुराना नाता है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Fri, 14 Jul 2017 04:41 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jul 2017 09:24 AM (IST)
मीरा कुमार ने कहा मैं यूपी के कानपुर की बेटी, हमें जिताना आपकी जिम्मेदारी
मीरा कुमार ने कहा मैं यूपी के कानपुर की बेटी, हमें जिताना आपकी जिम्मेदारी

लखनऊ (जेएनएन)। राष्ट्रपति पद की विपक्ष की उम्मीदवार मीराकुमार ने कहा कि यह देश का दुर्भाग्य है कि यहां जाति व्यवस्था है और इसने कई वर्ग के लोगों का मनोबल तोड़ दिया है। फिर से मनुवादी व्यवस्था थोपने की कोशिश की जा रही है। मीराकुमार ने शुक्रवार को यहां बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की और अंतरात्मा की आवाज पर अपने लिए वोट मांगे।

loksabha election banner


प्रदेश कांग्र्रेस अध्यक्ष राजबब्बर के साथ उत्तराखंड से यहां पहुंची मीरा कुमार ने अपनी उम्मीदवारी को विचारधारा की लड़ाई करार दिया। प्रदेश कांग्र्रेस मुख्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि हम जातिविहीन समाज बनाएं। यह बहुभाषी देश है जिसका एक सुर में रहना जरूरी है। सर्व धर्म समभाव की भावना सबको एक सुर में बांधे हुए है। इसके साथ ही उन्होंने केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकार पर निशाना साधा कि देश में तीन साल और इस प्रदेश में तीन महीने से साफ है कि इस विचारधारा को नष्ट किया जा रहा है। सांप्रदायिकता को बढ़ावा दिया जा रहा है। विपक्षी दलों ने इसीलिए एकजुट होकर विचारधारा की लड़ाई लडऩे का फैसला किया और मुझे उम्मीदवार बनाया।


एक प्रश्न पर उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्य ही है कि हम 21वीं सदी में जी रहे हैं लेकिन, कोंविंद क्योंकि दलित हैं और इसीलिए उनकी पहचान की जाती है। उन्होंने कहा कि बसपा, सपा, रालोद और कांग्र्रेस के सभी विधायकों और सांसदों ने उन्हें समर्थन दिया है। यह पूछे जाने पर कि क्या आप मुलायम सिंह यादव से मिलीं हैं, उन्होंने कहा कि नहीं।


इससे पहले मीराकुमार ने कहा कि उत्तर प्रदेश से उनका गहरा जुड़ाव रहा है। यहीं से उन्होंने सार्वजनिक जीवन की शुरुआत की है। पहला लोकसभा चुनाव 1985 में उन्होंने बिजनौर से लड़ा था। उन्होंने बताया कि कानपुर शहर में उनकी ननिहाल रही है। इसलिए यहां आकर उन्हें बहुत खुशी होती है। इस दौरान कांग्र्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर, सांसद प्रमोद तिवारी, कांग्र्रेस महासचिव शकील अहमद, पीएल पुनिया, दिनेश कुमार सिंह भी उपस्थित रहे।

देखें तस्वीरें : लखनऊ में यूपीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा कुमार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.