Move to Jagran APP

चिकित्सा शिक्षा मंत्री पहुंचे लखनऊ के लोहिया संस्थान, कहा-वैक्सीनेशन के लिए लोगों को करें प्रेरित

डॉक्टरों से कहा की स्वास्थ्य कर्मियों को मैसेज के साथ ही फोन करके बुलाएं और ज्यादा से ज्यादा संख्या में टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए किसी को कोई भय नहीं होना चाहिए।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 28 Jan 2021 06:07 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jan 2021 06:07 PM (IST)
चिकित्सा शिक्षा मंत्री पहुंचे लखनऊ के लोहिया संस्थान, कहा-वैक्सीनेशन के लिए लोगों को करें प्रेरित
बेखौफ होकर स्वास्थ्य कर्मियों ने लगवाया टीका, किसी को कोई साइड इफेक्ट नहीं।

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ के 43 अस्पतालों में सुबह करीब 9:30 बजे से टीकाकरण शुरू हो गया। केजीएमयू एसजीपीजीआइ, लोहिया संस्थान, लोकबंधु अस्पताल, सिविल अस्पताल, बलरामपुर अस्पताल,आरएलबी समेत निजी अस्पतालों में भी बेखौफ होकर स्वास्थ्य कर्मियों ने टीकाकरण कराया। अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार किसी को कोई समस्या टीका लगाने के बाद नहीं हुई। चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने शाम करीब 4 बजे लोहिया संस्थान का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वहां चल रहे वैक्सीनेशन कार्यक्रम की जानकारी ली। उन्होंने डॉक्टरों से कहा की स्वास्थ्य कर्मियों को मैसेज के साथ ही फोन करके बुलाएं और ज्यादा से ज्यादा संख्या में टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए किसी को कोई भय नहीं होना चाहिए। लोहिया संस्थान के मीडिया प्रभारी डॉ श्रीकेश सिंह ने बताया कि हमारे यहां 6 बूथ बनाए गए हैं। प्रत्येक पर 125 लोगों का टीकाकरण होना है। 3:00 बजे तक ढाई सौ से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। किसी को कोई दिक्कत नहीं हुई।

loksabha election banner

केजीएमयू में वैक्सीनेशन

केजीएमयू के कलाम सेंटर में वैसीन लगाने के लिए तीसरे और चौथे तल पर कुल 15 काउंटर बनाये गए। हर काउंटर पर 125 लोगों को वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया। सबसे पहले नंबर पर नर्सिंग ऑफिसर सुशील कुमार सिंह को सुबह 9:23 पर वैक्सीन लगाई गई। यहां वैक्सीन लगने के बाद लोगों को आधे घंटे तक ऑब्जर्वेशन रूम में भी रखा गया। किसी को कोई भी दिक्कत नहीं हुई।

सीएमओ व डीएम पहुंचे केजीएमयू:

सुबह 10 बजे सीएमओ डॉक्टर संजय भटनागर वैक्सीन केंद्रों का निरीक्षण करने केजीएमयू पहुंचे। उन्होंने सभी केंद्रों पर मौजूद स्टाफ से वैक्सीनेशन की जानकारी ली। इसके बाद 10:50 बजे जिलाधिकारी डॉ अभिषेक प्रकाश कलाम सेंटर पहुंचे। सभी 15 टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण किया। निर्देश दिए कि दोपहर 12:00 बजे के बाद वैक्सीन लिस्ट में शामिल लोगों को फोन करके बुलाएं और टीकाकरण कराएं। सर्वाधिक टीकाकरण वाले जिले के प्रथम, द्वितीय और तृतीय बूथ को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

केजीएमयू के स्वास्थ्यकर्मियों का अनुभव:

रात मेंड्यूटी की। सुबह 9 बजे सीधे वैक्सीन लगवाने पहुंच गया। सभी लोग वैक्सीन लगवाएं। इससे किसी भी तरीके से घबराने की जरूरत नही है।

सुशील कुमार सिंह, नर्सिंग ऑफिसर, केजीएमयू ट्रामा सेंटर

-मैं एमबीबीएस 2019 बैच का छात्र हूं। 25 जनवरी को पता चला था कि वैक्सीन लगनी है। थोड़ा सा डर लगा। लेकिन अब वैक्सीन लग गई तो सारा डर खत्म हो गया। सभी को वैक्सीन लगवाना बहुत जरूरी है।

अभिषेक सिंह, मेडिकल छात्र, केजीएमयू

लोक बंधु अस्पताल: लोक बंधु अस्पताल में सबसे पहले आइसीयू के डॉक्टर दीपक मौर्य को वैक्सीन लगी। उसके बाद चिकित्सा अधीक्षक डॉ पीएन अहिरवार को दूसरे नंबर पर, तीसरे नंबर पर स्टाफ नर्स नेहा ने वैक्सीन लगवाई। बाद में निदेशक डॉ अरुण लाल ने भी वैक्सीनेशन कराया। सभी ने बताया कि उन्हें वैक्सीन लगाने के बाद कोई दिक्कत नहीं हुई। सभी लोग आराम से अपनी ड्यूटी कर रहे हैं।

बलरामपुर: चिकित्सालय में गुरुवार को 205 लोगों को अपराहन तक वैक्सीन लगाई जा चुकी। 300 से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य है। शुरुआत तकरीबन साढ़े नौ बजे हुई। निदेशक डॉ. राजीव लोचन ने बताया कि तीन फ्लोर पर चले इस टीकाकरण अभियान में पहली वैक्सीन आइएएस अधिकारी वसंत कुमार ने लगवाई। सर्दी की वजह से आज टीकाकरण अभियान पहले दोनों चरणों की अपेक्षा धीमी गति से चला।

स्वास्थ्य कर्मियों ने क्‍या कहा 

टीका लगवाए जाने के बाद आब्जरवेशन कक्ष में करीब आधा घंटा बिताया। किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आई है।   -माया मिश्रा, मैटर्न आफिस स्टॉफ

वैक्सीन की डोज लेने के बाद सबकुछ सामान्य ही है। सभी को इसे लगवाना चाहिए।  -डॉ. राजकिशोर, नेशनल हेल्थ मिशन

सबकुछ सामान्य है। वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह की चिंता की आवश्यकता नहीं है। मैं भी स्वस्थ हूं। - ओम प्रकाश मिश्र, परिवार कल्याण विभाग

चिंता जैसी कोई बात नहीं है। सरकार का यह अच्छा प्रयास है। बस भरोसा करने की जरूरत है। पूरी तरह स्वस्थ हूं।  - रश्मि सिन्हा, नेशनल हेल्थ मिशन

कोरोना वॉरियर पुरस्कृत

बलरामपुर के निदेशक डॉ. राजीव लोचन ने डाटा सेंटर की प्रभारी कविता गुलाटी को कोरोना वॉरियर के रूप में पुरस्कृत किया। वहीं डॉ. एएन उस्मानी का भी सम्मान कोरोना काल में सेवाएं देने के लिए किया। कई अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को भी निदेशक ने सम्मानित किया।

एसजीपीजीआइ:

संजय गांधी पीजीआइ में कोरोना का वैक्सीनेशन कार्यक्रम सुबह 10:00 बजे शुरू हो गया। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रोफ़ेसर अमित अग्रवाल और चीफ नर्सिंग ऑफीसर लिज्ज़िम कालिब सोलंकी के देखरेख में टीकाकरण अभियान चलाया गया। दो बजे तक 350 से से अधिक लोगों ने टीकाकरण कराया। किसी को कोई परेशानी नहीं हुई टीकाकरण के बाद आधे घंटे देखरेख में भी रखा गया। टीकाकरण कराने वालों में मुख्य रूप से यूरोलॉजी विभाग के प्रोफेसर संजय सुरेखा, न्यूरोलॉजी विभाग के प्रमुख प्रो सुनील प्रधान, क्लिनिकल इम्यूनोलॉजी विभाग की प्रमुख प्रोफेसर अमिता अग्रवाल सहित अन्य लोग शामिल थे।

सिविल अस्पताल: सिविल अस्पताल में पैथोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ अजय शंकर त्रिपाठी ने पहले नंबर पर टीका लगाया। रेडियोलॉजी के डॉक्टर एसएन पांडे ने दूसरे नंबर पर टीका लगवाया। दोनों लोगों ने बताया कि टीका लगवाने के बाद पूरे दिन हमने ड्यूटी की। किसी तरह की दिक्कत नहीं है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.