National Law University: लखनऊ, जागरण संवाददाता। अगर आप नेशनल ला यूनिवर्सिटी से डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं, तो इस बार यूनिवर्सिटी ने मौका दिया है। ला में स्नातक और परास्नातक में तो क्लैट के माध्यम से प्रवेश होता है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने कई डिप्लोमा कोर्स शुरू किया है। इसमें पहली बार पीजी डिप्लोमा इन मीडिया ला, इंटरटेनमेंट और एथिक्स, पीजी डिप्लोमा इन साइबर ला, पीजी डिप्लोमा इन इंटेलेक्चुअल प्रापर्टी राइट्स जैसे प्रोग्राम में डिप्लोमा कोर्स शुरू किया गया है। ऐसे छात्र जिन्होंने किसी भी विषय से स्नातक की डिग्री ली है, वह इन डिप्लोमा प्रोग्राम में प्रवेश ले सकते हैं। स्नातक में 45 फीसद अर्हता रखी गई है।

25 अक्टूबर है आवेदन की आखिरी तिथिः नेशनल ला यूनिवर्सिटी लखनऊ से इन सभी डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 25 अक्टूबर तक आवेदन की आखिरी तिथि रखी गई है। इसमें सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 500 रुपये शुल्क निर्धारित है। अनुसूचित जाति और जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपये शुल्क निर्धारित है। राम मनोहर लोहिया नेशनल ला यूनिवर्सिटी के पक्ष में यह शुल्क जमा कराना होगा। 

मेरिट से मिलेगा प्रवेशः इन तीनों पाठ्यक्रमों में प्रवेश मेरिट से होगा। तीनों कोर्स में 38- 38 सीट है। विश्वविद्यालय से साफ किया है अगर 15 से कम प्रवेश होता है तो उस कोर्स को नहीं शुरू किया जाएगा। इन सीटों में 15 सीट गैर आरक्षित वर्ग के लिए है। अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 10, एससी के लिए आठ, एसटी के लिए एक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए चार सीट आरक्षित किया गया है। 

ये है डिप्लोमा की फीसः राम मनोहर लोहिया नेशनल ला यूनिवर्सिटी ने डिप्लोमा कोर्स की फीस भी निर्धारित की है। इसमें 31 हजार रुपये कोर्स की फीस रखी गई है। एक किश्त में यह फीस जमा की जाएगी। 

सात नवंबर से चलेगी पढ़ाईः इन सभी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में एक नवंबर तक प्रवेश पूरे कर लिए जाएंगे। इसके बाद सात नवंबर से कक्षाएं शुरू होंगी।

Edited By: Vikas Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट