Move to Jagran APP

अब गले की नाप से लगाएं मोटापे का पता, बस अपनाएं ये तरीके

सामान्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता गले की नाप के आधार पर मोटापे का पता लगा सकते हैं। जितनी नाप गले की अधिक होगी आप उतने ही होंगे मोटापे के शिकार।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jun 2018 12:06 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2018 12:07 PM (IST)
अब गले की नाप से लगाएं मोटापे का पता, बस अपनाएं ये तरीके
अब गले की नाप से लगाएं मोटापे का पता, बस अपनाएं ये तरीके

लखनऊ[कुमार संजय]। अब आप अपने मोटापे का पता गले की नाम से लगा सकते है। इसका पता लगाने के लिए किसी फामरूले या वेट मशीन की जरूरत नहीं है। यह खासतौर पर उन इलाकों के लिए मुफीद है जहा पर वेट मशीन की सुविधा नहीं है। सामान्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता गले की नाप के आधार पर मोटापे का पता लगाकर बचाव के उपाय बता सकते हैं। विशेषज्ञों ने बताया है कि गले की नाप जितनी अधिक होगी आप उतने ही मोटापे के शिकार हैं।

prime article banner

ये हैं तरीके

वैज्ञानिकों ने एक हजार से अधिक लोगों पर शोध के बाद गले की नाप और मोटापे का पैमाना बीएमआइ (बॉडी मास इंडेक्स) के बीच रिश्ता स्थापित किया है। बताया है कि गले की नाप पुरुषों में 37 सेमी से अधिक है तो वह ओवरवेट है, यदि महिलाओं के गले की नाप 34 सेमी से अधिक है तो वह मोटापे की शिकार है। देखा गया कि 37 सेमी से अधिक गले की नाप वाले 83.2 फीसद पुरुषों का बीएमआइ 23 किलोग्राम प्रति वर्ग मीटर से अधिक था। इसी तरह 34 सेमी से अधिक गले की नाप वाली 84.2 फीसद महिलाओं का बीएमआइ अधिक था। इस शोध को इंडियन जर्नल ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन ने स्वीकार करते हुए ग्रामीण क्षेत्र के लिए उपयोगी बताया है। यह तथ्य पीजीआइ चंडीगढ़ के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के डॉ. मधुर वर्मा के निर्देशन में डॉ.नवजोत कौर, पीजीआइ एमएस रोहतक से डॉ. मीना राजपूत, डॉ. सौम्या स्वरूप ने 540 पुरुष और 540 महिलाओं में किया है। इन सब की उम्र बीस से 60 साल के बीच थी। पुरुषों के गले की नाप 37 और महिलाओं की नाप 34 सेमी से अधिक तो है मोटापा। एक हजार से अधिक लोगों पर शोध के बाद गले की नाप और बीएमआइ के बीच स्थापित हुआ रिश्ता। 15 फीसद ओवर वेट और 36.4 फीसद लोग मोटे

शोध में देखा गया कि 15 फीसद लोग ओवर वेट यानी मोटापे के शिकार है, जिसमें से 15.4 फीसद पुरुष और 14.6 फीसद महिलाएं है। 36.4 फीसद लोग मोटे है, जिसमें 36.9 फीसद पुरुष और 32.4 फीसद महिलाएं शामिल है। संजय गाधी पीजीआइ के हृदय रोग विशेषज्ञ प्रो. सुदीप कुमार के मुताबिक मोटापा दिल और दिमाग के लिए घातक है। इसके अलावा इससे डायबिटीज के परेशानी की आशका रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.