Move to Jagran APP

जनकल्याण संगठन का एक ही सपना, स्वच्छ सुंदर हो लखनऊ अपना

लखनऊ जनकल्याण संगठन क्षेत्रीय नागरिक समस्याओं को हल कराने के लिए हमेशा तत्पर रहता है।

By Krishan KumarEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 06:00 AM (IST)
जनकल्याण संगठन का एक ही सपना, स्वच्छ सुंदर हो लखनऊ अपना

जागरण संवाददाता, लखनऊ। अपना लखनऊ स्वच्छ और सुंदर हो। जानकीपुरम के नागरिकों द्वारा बनाए गए संगठन लखनऊ जनकल्याण महासंघ से जुड़े कार्यकर्ताओं का यही सपना है। इसी क्रम में महासंघ के सदस्य न केवल पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रयासरत हैं, बल्कि रिहायशी इलाकों से शराब के ठेकों को हटवाने, सड़क सुधार व पार्कों के सौंदर्यीकरण को लेकर आंदोलन भी चलाते रहते हैं। इनके प्रयासों से कई सुधार कार्य हुए हैं। महासंघ के संयोजक पंकज तिवारी बताते हैं कि उनका संगठन क्षेत्रीय नागरिक समस्याओं को हल कराने के लिए हमेशा तत्पर रहता है। क्षेत्र में अवैध शराब के ठेकों को बंद कराने के लिए चला अभियान महासंघ के बैनर तले लोगों की एकजुटता का बेहतरीन उदाहरण है।

loksabha election banner

तीन अवैध शराब के ठेके बंद कराए 
जानकीपुरम विस्तार के सेक्टर-6 में तीन अवैध शराब ठेकों को बंद कराने के लिए महासंघ ने वर्ष 2015 से 2017 के बीच लगातार दो साल तक आंदोलन चलाया। स्थानीय जनता ने शराब माफिया के खिलाफ एक बड़ी लड़ाई लड़ी और जीती। यह बड़ी जीत इसलिए भी थी, क्योंकि क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों तक ने हाथ खड़े कर दिए थे। नेताओं से मिलने पर कहते थे कि आबकारी नीतियों के अनुरूप ये शराब की दुकानें हैं, इसलिए इनको बंद नहीं कराया जा सकता है, लेकिन जनता ने हार नहीं मानी और आखिरकार ये अब ये दुकानें बंद हो चुकी हैं। प्राधिकरण ने आबकारी विभाग को रिहायशी क्षेत्र में शराब की दुकानें निरस्त करने के लिए कहा और इसके बाद में तीनों शराब की दुकानों को सील कर दिया गया। 

कई पार्कों को संवारा 
महासंघ से जुड़े लोग पार्कों को संवारने का भी अभियान चला रहे हैं। संयोजक पंकज तिवारी बताते हैं कि स्थानीय लोगों ने एकजुट होकर पिछले वर्ष पांच पार्क संवारे थे। आने वाले छह महीने में पांच और पार्कों को दैनिक जागरण के माय सिटी माय प्राइड अभियान के तहत संवारा जाएगा। 

सभी की मदद को रहते तत्पर 
महासंघ के जुड़े लोग हर समय लोगों की मदद को तत्पर रहते हैं। पंकज बताते हैं कि विकास कार्य हो या फिर किसी की कोई और समस्या, किसी भी नागरिक को सहायता की जरूरत होती है तो उनकी टीम हर संभव मदद करती है। खासतौर पर जानकीपुरम में विकास को लेकर महासंघ के सदस्य लगातार एकजुट होकर काम कर रहे हैं। स्वच्छ भारत अभियान, सड़क सुधार, पौधरोपण, बिजली की समस्याएं और किसी भी तरह की सामाजिक दिक्कत को लेकर पंकज व महासंघ के पदाधिकारी हमेशा आगे रहते हैं। विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक व खेलकूद आयोजन भी महासंघ के द्वारा कराया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.