Move to Jagran APP

कर्नाटक में बीएस येद्दयुरप्पा के शपथ लेने को मायावती व अखिलेश ने बताया अलोकतांत्रिक

बीएस येद्दयुरप्पा को राज्यपाल वजुभाई वाला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। उनके शपथ लेने को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ ही बसपा मुखिया मायावती ने अलोकतांत्रिक बताया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 17 May 2018 03:35 PM (IST)Updated: Thu, 17 May 2018 06:35 PM (IST)
कर्नाटक में बीएस येद्दयुरप्पा के शपथ लेने को मायावती व अखिलेश ने बताया अलोकतांत्रिक
कर्नाटक में बीएस येद्दयुरप्पा के शपथ लेने को मायावती व अखिलेश ने बताया अलोकतांत्रिक

लखनऊ (जेएनएन)। कर्नाटक में चल रहे सियासी ड्रामे के बीच आज सुबह बीएस येद्दयुरप्पा को राज्यपाल वजुभाई वाला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। उनके शपथ लेने को समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ ही बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने अलोकतांत्रिक बताया है।

loksabha election banner

मायावती ने येद्दयुरप्पा के शपथ लेने के बाद कहा कि भाजपा इस कदम को आगे बढ़ाकर संविधान को बर्बाद करने की साजिश रच रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा जब से सत्ता में आई है तब से लगातार लोकतंत्र पर हमले करने के लिए सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग कर रही है। मायावती ने कहा कि भाजपा अब तो बाबा साहेब आंबेडकर रचित संविधान को बर्बाद करने की साजिश रच रही है।

मायावती ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने खासकर मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में जेडीएस को बीजेपी की 'बी' टीम बताकर वोटों को और बांट दिया।यही कारण रहा कि ऐसे क्षेत्रों में भी अधिकांश भाजपा उम्मीदवार कामयाब हो गए। मायावती ने कहा कि कांग्रेस को हमारी सलाह है कि कर्नाटक की तरह आगे किसी चुनाव में ऐसी भाषा का इस्तेमाल नहीं करना चहिए, जिससे भाजपा व आरएसएस को लाभ मिले। कांग्रेस कर्नाटक में अगर ऐसा नहीं करती तो आज भाजपा विधायकों की संख्या 104 नहीं होती। 

मायावती ने कहा कि केंद्र में जिसकी भी सरकार होती है, उनके द्वारा राज्यों में नियुक्त किए गए राज्यपाल अधिकतर जगह उन्हीं के हिसाब से फैसले लते हैं। हमारी पार्टी भी यूपी में इसका शिकार रही है। इसकी वजह से हमें न्याय के लिए सुप्रीम कोर्ट तक जाना पड़ा। मायावती ने कहा कि कर्नाटक में आज जो देखने को मिला, वहीं पूर्व में गोआ, मणिपुर और मेघालय में देखने को मिला यह सब भाजपा व इनके संगठन आरएसएस द्वारा बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर के बनाए भारतीय संविधान को कमजोर व खत्म करने की साजिश है। जिस तरह येद्दयुरप्पा को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलवाई गई, वह निंदनीय है।

इससे पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी एक ट्वीट कर येद्दयुरप्पा के शपथ ग्रहण पर निशाना साधा। उन्होंने बिना किसी का नाम लिए येद्दयुरप्पा के शपथ को लोकतंत्र की हत्या करार दिया है। साथ ही उन्होंने कर्नाटक के ताजा घटनाक्रम को इशारों में इसे सत्ता की हनक और जमीर की मंडी सजाने जैसी संज्ञा दी है।

अखिलेश ने लिखा है कि आज फिर लोकतंत्र की शपथ ली जाएगी। आज फिर एक बार और हत्या की जाएगी। आज फिर सत्ता की हनक दिखाई जाएगी। आज फिर जमीर की मंडी सजाई जाएगी। आज फिर आजादी थोड़ी और मर जाएगी।

कांग्रेस और जेडीएस पहले ही भाजपा के इस कदम को लोकतंत्र की हत्या बता चुके हैं । राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी पर देश के विभिन्न संवैधानिक संस्थाओं को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि आरएसएस देश की हर संस्था में घुसपैठ कर रहा है। देश के संविधान पर आज हमला हो रहा है। इससे पहले भी ऐसा पहले कई देशों में हुआ।

गौरतलब है कि कर्नाटक में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। ऐसे में प्रदेश की 224 सदस्यीय विधानसभा में 222 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 38 सीटें मिली है। यहां पर फिलहाल, बहुमत के लिए जादुई आंकड़ा 112 है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.