Move to Jagran APP

UP New DGP: यूपी के अगले डीजीपी के लिए कई नाम चर्चा में, 1988 और 89 बैच के ये आइपीएस हो सकते हैं पहली पसंद

पुलिस महकमे के स्थायी मुखिया को लेकर एक बार फिर चर्चाएं तेज हो गई हैं। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को जल्द डीजीपी के चयन का प्रस्ताव भेजे जाने की तैयारी है। डीजीपी बनने की रेस में कई नाम शाम‍िल हैं।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Sat, 25 Mar 2023 08:54 AM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2023 08:54 AM (IST)
UP New DGP: यूपी के अगले डीजीपी के लिए कई नाम चर्चा में, 1988 और 89 बैच के ये आइपीएस हो सकते हैं पहली पसंद
UP News: वर्तमान में कार्यवाहक डीजीपी डा.डीएस चौहान सीएम योगी के साथ

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। पुलिस विभाग का अगला मुखिया भी 1988 बैच का ही आइपीएस अधिकारी हो सकता है। वर्तमान में कार्यवाहक डीजीपी डा.डीएस चौहान 1988 बैच के आइपीएस अधिकारी हैं और 31 मार्च को उनका सेवाकाल पूरा हो रहा है। नए डीजीपी के चयन के लिए प्रस्ताव तो तैयार हो चुका है पर उसे अब तक केंद्र सरकार को भेजा नहीं गया है।

loksabha election banner

ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि नए डीजीपी के चयन का प्रस्ताव कार्यवाहक डीजीपी की 31 मार्च को विदाई के बाद भी संघ लोकसेवा आयोग को भेजा जा सकता है। उनके सेवाविस्तार की संभावना कम है। हालांकि इसे लेकर अधिकारी अभी कुछ बोलने से कतरा रहे हैं। नए डीजीपी के चयन के लिए वर्तमान में छह माह से अधिक कार्यकाल शेष होने की दृष्टि से देखा जाए तो वरिष्ठता सूची में 1987 बैच के आइपीएस अधिकारी मुकुल गोयल का नाम सबसे ऊपर होगा।

इसके अलावा 1988 बैच के आइपीएस अधिकारी आनन्द कुमार व विजय कुमार के बाद 1989 बैच के आइपीएस अधिकारी आशीष गुप्ता व 1990 बैच की रेणुका मिश्रा, बीके मौर्य व एसएन साबत के नाम वरिष्ठता सूची में आगे होंगे। मुकुल गोयल, आनन्द कुमार व विजय कुमार का सेवाकाल वर्ष 2024 तक है।

हालांकि 1987 बैच के आइपीएस अधिकारी मुकुल गोयल को सरकार ने उनके पद से हटा दिया था। जिसके उपरांत 12 मई, 2022 को डा.डीएस चौहान को कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया था। राज्य सरकार ने उसके बाद स्थायी डीजीपी के चयन का प्रस्ताव संघ लोकसेवा आयोग को भेजा था, जिसे कुछ आपत्तियों के साथ वापस कर दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.