लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में हुई बंपर सिपाही भर्ती पीएसी से लेकर अन्य शाखाओं को और मजबूत बनाएगी। लंबे समय के बाद पीएसी की निष्क्रिय हो चुकीं करीब 53 कंपनियां भी जल्द वापस अपनी पूरी ताकत से खड़ी होंगी।

उत्तर प्रदेश में एटीएस, एसटीएफ, मेट्रो सुरक्षा, डॉयल 100, एसडीआरफ, टाइगर रिजर्व फोर्स के गठन में पीएसी के जवानों की सबसे अहम भूमिका रही है। पीएसी के जवानों को इन शाखाओं में भेजा गया था। अब जल्द न्यायालयों की सुरक्षा के लिए भी स्पेशल फोर्स के गठन की तैयारी चल रही है। माना जा रहा है कि पीएसी के जवानों को इस फोर्स में भी तरजीह दी जाएगी।

दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस में भर्तियों पर खास जोर दिया था। इसके परिणाम में बीते वर्षों में पुलिस में 137253 पदों पर भर्तियां हुई हैं। आरक्षी के पदों पर सीधी भर्ती-2018 में पीएसी के 18 हजार जवान भी शामिल थे, जिनका इन दिनों आधारभूत प्रशिक्षण चल रहा है। दिसंबर माह में पीएसी जवानों का प्रशिक्षण शुरू होने के साथ ही इस विशेष बल की स्थिति सुधरने के आसार भी जाग गए थे। जून माह तक पीएसी में जवानों की कमी दूर हो जाएगी।

इसके साथ ही आरक्षी के पदों पर सीधी भर्ती-2018 अक्टूबर का परीक्षा परिणाम सोमवार को घोषित किया गया है। इस भर्ती के तहत पीएसी के 18208 अभ्यर्थियों को भी जल्द प्रशिक्षण पर भेजा जाएगा। यानी पीएसी में 36 हजार नए जवानों की भागीदारी होगी। वर्तमान में पीएसी की करीब 228 कंपनियां हैं।

उल्लेखनीय है कि एटीएस, एसडीआरफ, मेट्रो सुरक्षा से लेकर अन्य शाखाओं में और जवानों की तैनाती भी की जानी है। इस लिहाज से भी पीएसी में जवानों की भर्ती बेहद अहम मानी जा रही है। सिपाही के पदों पर हुई बड़ी भर्ती से पुलिस विभाग में कर्मियों के काम को दबाव को कम करने तथा उन्हें साप्ताहिक अवकाश की योजना भी आने वाले समय में काम कर सकेगी।

बता दें कि इसी सोमवार को उप्र पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने 49568 पदों पर सिपाही भर्ती का परिणाम घोषित किया, जो अब तक की सबसे बड़ी सिपाही भर्ती है। आरक्षी नागरिक पुलिस व पीएसी के 49568 पदों पर सीधी भर्ती-2018 अक्टूबर की लिखित परीक्षा के लिए करीब 23 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। मेरिट के आधार पर चयनित एक लाख 23 हजार अभ्यर्थियों का अभिलेखों की जांच व शारीरिक मानक परीक्षा में शामिल किया गया, जिसमें अंतिम रूप से चयनित 49568 का परिणाम घोषित कर दिया गया है। इनमें आरक्षी नागरिक पुलिस के 31360 (25394 पुरुष व 5966 महिला) तथा आरक्षी पीएसी के 18208 अभ्यर्थी शामिल हैं। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस