Move to Jagran APP

मेक स्मॉल स्ट्रांग अभियान : शेयर से चमकदार टाइल्स तक जा पहुंचा कारोबार

साल 2013 में वेंचुरा सिक्योरिटीज के साथ इंदिरानगर भूतनाथ के पास उमराव प्लाजा से टाइल्स कारोबार की शुरुआत की थी। धीरे-धीरे कंस्ट्रक्शन से जुड़े इस काम में मन लगने लगा। लोगों से संपर्क बढ़ा तो खरीदार भी आने लगे। बिजनेस रास आने लगा।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 01:37 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 01:37 AM (IST)
मेक स्मॉल स्ट्रांग अभियान : शेयर से चमकदार टाइल्स तक जा पहुंचा कारोबार
साल 2013 में वेंचुरा सिक्योरिटीज के साथ इंदिरानगर भूतनाथ के पास उमराव प्लाजा से टाइल्स कारोबार की शुरुआत की थी।

लखनऊ, जेएनएन। करीब 24 साल की उम्र से शेयर का काम कर रहे थे। अब 54 की वसंत देख चुके हैं। इस काम में लंबा वक्त हो गया है। इस दौरान टाइल्स का काम कर रहे एक साथी संपर्क में आए। उन्होंने इसे एक बेहतर व्यवसाय बताते हुए इसमें आने की सलाह दी। चूंकि पिता कंस्ट्रक्शन के काम में जुड़े रहे हैं, लिहाजा सोच विचार कर शेयर के साथ टाइल्स के बिजनेस की ओर भी हाथ बढ़ा दिए गए। पहले एक साल तो इस बारे में कुछ समझ में नहीं आया, लेकिन हिम्मत जुटाई। बिजनेस को थोड़ा और वक्त देने की कोशिश की। धीरे-धीरे कारोबार जमने लगा। इसके बाद भवन निर्माण कर रहे लोगों से संपर्क साधा तो राह बनने लगी। ये कहना है कासा सेरेमिक के पार्टनर संदीप सिंघल का।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि साल 2013 में वेंचुरा सिक्योरिटीज के साथ इंदिरानगर भूतनाथ के पास उमराव प्लाजा से टाइल्स कारोबार की शुरुआत की थी। इस दौरान साथी अनंत गुप्ता का सहयोग मिला। कारोबार की एबीसीडी समझने में काफी समय लग गया, लेकिन धीरे-धीरे कंस्ट्रक्शन से जुड़े इस काम में मन लगने लगा। लोगों से संपर्क बढ़ा तो खरीदार भी आने लगे। बिजनेस रास आने लगा। करीब आठ साल लगे। अब यह बिजनेस जम चुका है। बड़ी कंपनियों और ब्रांड के टाइल्स लोगों की खासी पसंद बन चुके हैं। लखनऊ का होता विस्तार और भवन निर्माण ने कारोबार को और गति दी।

कटिंग लाओ त्योहारी सीजन पर फ्री होम डिलिवरी पाओ

संदीप बताते हैं कि त्योहार का वक्त है। अक्सर लोग रेट और ऑफर की बात करते हैं। सोचने के बाद ऑफर निकाला गया। अखबार में एक एड दिया गया। इसमें समाचार पत्र की कटिंग लाने वाले को होम डिलिवरी मुफ्त दिए जाने का वादा किया गया। होम डिलिवरी मुफ्त होने से टाइल्स के खरीदार की बड़े रकम की बचत होती है।

सरप्राइज गिफ्ट भी देंगे

सिंघल बताते हैं कि इस ऑफर के अलावा ग्राहकों को एक सरप्राइज गिफ्ट भी देने की तैयारी की गई है। त्योहारी सीजन में खरीद के दौरान धनतेरस के मौके पर एक सरप्राइज गिफ्ट घर पर पहुंचाया जाएगा। कई अन्य रियायतों पर भी बातचीत चल रही है। सीजन के साथ ही निर्णय और नई सोच को आगे बढ़ाएंगे।

डिजिटल लाइब्रेरी बना ग्राहकों को घर बैठे टाइल्स उपलब्ध कराया

कोरोना काल है। इस दौरान लोग शोरूम पर आने से परहेज करते हैं, लेकिन इस मिथक को तोड़ा गया। बेहतरीन सैनिटाइजेशन की व्यवस्था देख खरीदार शोरूम तक पहुंचे। इसके बाद भी शोरूम को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाने का फैसला किया। बाकायदा एक डिजिटल लाइब्रेरी बनाई गई। उसमें टाइल्स की विभिन्न वैरायटी की तस्वीर समेत पूरी जानकारी डाली। लोगों ने ऑनलाइन टाइल्स देखकर अपनी जरूरतें वाट्सअप और ई-मेल के माध्यम से शेयर की। भुगतान हुआ और सबकुछ तय होने के बाद खरीदार को होम डिलिवरी करा दी गई। इस प्लेटफार्म को खूब सराहना मिली। हाल यह है कि कोरोना काल में लोग इसका जमकर उपयोग कर रहे हैं।

ग्राहकों को टॉप ब्रांड की सीपी फिटिंग भी कराई जाएगी उपलब्ध

उन्होंने बताया कि अब सिर्फ टाइल्स ही नहीं, फिटिंग के काम में हाथ आजमाया जाएगा। इसके लिए भारत के टॉप ब्रांड की फिटिंग मंगाकर ग्राहक की जरूरत के मुताबिक उसकी आपूर्ति भी की जाएगी। लोग क्वालिटी देख स्वयं से इस ओर आकर्षित होंगे।

जानकारी देने को बनाई रिसर्च टीम

जरूरतमंदों के घर तक टाइल्स से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कंपनी ने एक रिसर्च ङ्क्षवग बनाई है। यह विंग गुणवत्ता से लेकर बाजार में मौजूद टाइल्स के विभिन्न तुलनात्मक पक्ष की जानकारी भी ग्राहकों देगी, जिससे ग्राहक भ्रमित न हों। लोगों को अच्छा सामान सही कीमत में मिले इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। अक्सर देखा जाता है कि लोग दूसरी शॉप अथवा शोरूम का हवाला देते हुए क्वालिटी के साथ रेट को लेकर बात करते हैं। कंपनी का मानना है कि बाजार है जितने लोग मिलेंगे उतनी बातें होंगी। हमारा भरोसा ही है जो दूसरों से अलग करता है। लोग आते हैं और तरह-तरह की बातें बताते हैं, तो हम उन्हें एक ही सलाह देते हैं कि या आप टाइल्स के हर पहलू पर ध्यान दो या फिर विश्वास का सौदा करो। गुणवत्ता को लेकर रत्तीभर भी चिंतित होने की जरूरत नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.