Move to Jagran APP

Mafia Atique Ahmed ने चार साल पहले देवरिया जेल से शुरू की थी Umesh Pal Murder की प्लानिंग

Umesh Pal Murder Case माफिया अतीक अहमद ने उमेश पाल की हत्या की प्लानिंग चार साल पहले शुरू कर दी थी। देवरिया जेल में बंद था अतीक ने जैद से उमेश पाल की मुखबिरी करने के लिए कहा था। इस घटना को लेकर एफआइआर भी दर्ज कराई गई थी।

By Alok MishraEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANPublished: Thu, 16 Mar 2023 09:56 PM (IST)Updated: Thu, 16 Mar 2023 09:56 PM (IST)
Mafia Atique Ahmed ने चार साल पहले देवरिया जेल से शुरू की थी Umesh Pal Murder की प्लानिंग
Atique Ahmed ने चार साल पहले देवरिया जेल से शुरू कर की थी Umesh Pal Murder की प्लानिंग : जागरण

लखनऊ, राज्य ब्यूरो: माफिया अतीक अहमद की निगाहों में उसके विरुद्ध पैरवी कर रहे उमेश पाल खटक रहा था। वर्ष 2019 में भी अतीक अहमद ने उमेश पाल की हत्या कराने का इरादा जाहिर किया था। देवरिया जेल में बंद रहने के दौरान अतीक अहमद ने मु.जैद खालिद खालिद को अगवा करवाया था और जेल के भीतर अतीक ने जैद को धमकाने के साथ ही उसके विरुद्ध पैरवी कर रहे उमेश पाल को मरवाने की बात कही थी।

loksabha election banner

जैद की ओर से प्रयागराज के धूमनगंज थाने में इस घटना को लेकर एफआइआर भी दर्ज कराई गई थी। एफआइआर के अनुसार अतीक अहमद ने जैद से कहा था कि 'उमेश पालवा को जौन दिन मरवाऊंगा, 15 दिन नेशनल टीवी पर चली। इसलिए मुखबिरी भी तू करेगा नहीं ताे तू भी उसके साथ-साथ जान से मारा जाएगा।'

यह घटना 22 नवंबर, 2018 की है। जिसकी एफआइआर आठ जनवरी, 2019 को लिखी गई थी, जिसमें अतीक अहमद के अलावा अतीक का साढ़ू इमरान, सद्दाम, अली अहमद, मु.अहमद, हमदान, फैसल, तालिब, फरहान व विजय राय समेत 15 नामजद आरोपित हैं।

हत्या की ठोस वजह तक अभी नहीं पहुंच सकी पुलिस

पुलिस अब तक उमेश पाल की हत्या की ठोस वजह तक नहीं पहुंच सकी है। पर एक बार साफ है कि अतीक अहमद व उमेश पाल के बीच तल्खियां कई वर्ष पूर्व ही बढ़ चुकी थीं आैर अतीक का इरादा उसे रास्ते से हटाने का था। अब पुलिस इस दिशा में भी छानबीन कर रही है कि आखिर वर्ष 2019 के बाद अतीक अहमद व उमेश पाल के बीच किन और मामलों व मुकदमों की पैरवी काे लेकर खींचतान बढ़ गई थी।

पुरानी गतिविधियाें की छानबीन तेज

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार अतीक अहमद गिराेह ने पहले भी उमेश पाल को निशाना बनाने का प्रयास किया था पर वह बच गया था। पुलिस अब उमेश पाल की हत्या की तह तक पहुंचने के लिए उसके मुकदमों से जुड़े गवाहों के बारे में भी छानबीन कर रही है, जिनके कुछ नये तथ्यों को जुटाया जा सके। यह भी देखा जा रहा है कि दोनों के बीच और किन बातों को लेकर मनमुटाव बढ़ा था और उमेश पाल के कौन-कौन से करीबी अतीक अहमद गिरोह के संपर्क में थे। कुछ पुरानी गतिविधियाें को लेकर भी छानबीन तेज की गई है।

मुकदमों से जुड़ी जुटाई जा रही हैं बारीक जानकारियां

अभियोजन से भी अतीक अहमद व उमेश पाल के मुकदमों से जुड़ी बारीक जानकारियां जुटाई जा रही हैं। हालांकि पुलिस के हाथ अब तक वारदात में शामिल अतीक अहमद का बेटा असद समेत पांच वांछित नहीं लग सके हैं। फरार आरोपित असद, अरमान, गुलाम, गुड्डू मुस्लिम व साबिर पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम घोषित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.