Move to Jagran APP

योग को किसी धर्म से जोड़कर न देखें : राजनाथ

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने योग को किसी भी धर्म या संप्रदाय से न जोडऩे की अपील की है। राजनाथ सिंह आज अपने तीन दिन के दौरे पर लखनऊ में है। इस अवसर पर उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ को आज तीन सौ करोड़ रुपये की सौगात दी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2015 12:52 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2015 08:04 PM (IST)
योग को किसी धर्म से जोड़कर न देखें : राजनाथ

लखनऊ। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में योग दिवस को लेकर मुस्लिम संगठनों की आपत्तियों पर कहा कि योग को किसी धर्म से जोड़कर नहीं देखा जाए। योग तन और मन को निरोग रखता है, इस पर किसी वर्ग विशेष का ठप्पा नहीं लगाया जा सकता। संसदीय क्षेत्र में शिलान्यास के मौके पर आए राजनाथ सिंह ने कहा कि योग दिवस में शामिल होने के लिए सरकार ने सभी से अपील की है, कोई जोर जबरदस्ती नहीं है। संयुक्त राष्ट्र संघ ने योग को मान्यता दे दी है और दुनिया के सौ से अधिक मुल्क योग दिवस मना रहे हैं, इसलिए किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए। केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि स्वेच्छा से लोग योग के जरिए अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं।

prime article banner


जीतेंद्र तोमर की गिरफ्तार पर सवाल

दिल्ली में फर्जी डिग्री के मामले में मंत्री जीतेंद्र तोमर की गिरफ्तार पर उठे सवाल पर राजनाथ सिंह ने कहा कि कानून अपना काम कर रहा है। मंत्री की गिरफ्तारी से गृह मंत्रालय को कोई वास्ता नहीं है। अगर कोई इस तरह के आरोप लगा रहा है तो यह मिथ्या प्रचार है। कुछ भाजपा सांसदों और ङ्क्षहदू संगठनों द्वारा राम मंदिर निर्माण की मांग के सवाल पर राजनाथ ने कहा कि फिलहाल इस मुद्दे पर मैं कोई प्रतिक्रिया नहीं दूंगा।

लखनऊ में बनेगी नई रिंग रोड

राजनाथ सिंह ने योग को किसी भी धर्म या संप्रदाय से न जोडऩे की अपील की है। राजनाथ सिंह अपने तीन दिन के दौरे पर लखनऊ में है। इस अवसर पर उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ को आज तीन सौ करोड़ रुपये की सौगात दी। राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ में नई रिंग रोड की बहुत जरूरत है। उन्होंने कहा कि लखनऊ में सौ किलोमीटर की नई रिंग रोड बनाई जाएगी। रिंग रोड का काम जल्द शुरु हो जाएगा। इसकी केंद्र सरकार से मंजूरी मिल गई है। इस रोड की लागत तीन हजार सौ करोड़ होगी, जो तीस महीने में पूरी हो जाएगी। इस अवसर पर उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जो भी सहयोग मांगा यूपी सरकार ने दिया है। राजनाथ ने कहा कि मैं पूरी ईमानदारी से लखनऊ का विकास करुंगा। उन्होंने कहा कि लखनऊ में कुकरैल पर बन रहे नये पुल को सेना की मंजूरी मिल गई है। इसका काम भी जल्द शुरू हो जाएगा। इससे विकास नगर तथा गोमती नगर की दूरी काफी कम हो जाएगी और शहर को यातायात के दबाव से काफी राहत भी मिलगी। इस अवसर पर उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकर के कामों की भी तारीफ की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.