Move to Jagran APP

यूपी में दो दिनों तक शुष्क मौसम के साथ छाया रहेगा कोहरा, देखें कौन सा ज‍िला रहा सबसे ठंडा

Today Lucknow Weather News Update उत्‍तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी जिलों में भीषण ठंडे दिन की स्थिति और शीतलहर की स्थिति बनी रही और देर सुबह तक ग्रामीण अंचलों में धुंध छाई रही। अधिकतम तापमान में सामान्य से 5.0 डिग्री सेल्सियस की भारी कमी दर्ज की गई।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 12:56 PM (IST)
यूपी में दो दिनों तक शुष्क मौसम के साथ छाया रहेगा कोहरा, देखें कौन सा ज‍िला रहा सबसे ठंडा
मंगलवार को लखनऊ का एक्यूआइ स्तर 164 पर दर्ज किया गया।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। मौसम में मंगलवार को शहर में आसमान साफ रहा लेकिन बर्फीली हवाओं ने शहर वासियों को पूरे दिन कंपकंपाया। सुबह से ही खिली धूप हवाओं की गलन के सामने बेअसर रही। मौसम विभाग की ओर से सुबह के समय घने कोहरे और दिन के समय में भी अत्यधिक ठंड की चेतावनी जारी की गई है।

loksabha election banner

मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से 9.4 डिग्री सेल्सियस घटकर 12.2 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान सामान्य से 3.0 डिग्री सेल्सियस घटकर 4.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।

प्रदेश भर में मौसम में शुष्कता बनी रही लेकिन देश के पश्चिमी इलाकों में होने वाली भारी बर्फबारी का असर पूरे प्रदेश में दिखाई दिया जिससे प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी जिलों में भीषण ठंडे दिन की स्थिति और शीतलहर की स्थिति बनी रही और देर सुबह तक ग्रामीण अंचलों में धुंध छाई रही।

गोरखपुर, अयोध्या, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, झांसी, आगरा और मेरठ मंडलों में अधिकतम तापमान में सामान्य से 5.0 डिग्री सेल्सियस की भारी कमी दर्ज की गई। प्रदेश में न्यूनतम तापमान गाजीपुर में 2.0 डिग्री सेल्सियस, कानपुर और फुर्सतगंज में 2.6 डिग्री सेल्सियस, मुजफ्फरनगर में 2.8 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया और सबसे अधिकतम तापमान इटावा में 16.8 डिग्री और बस्ती में 16.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आंचलिक मौसम विज्ञान के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार आगामी तीन दिनों तक मौसम में शुष्कता बनी रहेगी। सुबह के समय घने कोहरे और दिन के समय में भी भीषण ठंड की स्थिति रहेगी। अगले दो दिनों तक शहर का अधिकतम तापमान 14.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 5.0 डिग्री सेल्सियस बना रह सकता है।

मंगलवार को लखनऊ का एक्यूआइ स्तर 164 पर दर्ज किया गया। लखनऊ के अलग-अलग स्थानों पर शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) मापने के लिए प्रदूषण मापक यंत्र लगाए गए हैं। इनके अनुसार लालबाग में एक्यूआइ का स्तर 229, तालकटोरा में 221, कुकरैल पिकनिक स्पाट-एक में 157, केंद्रीय विद्यालय अलीगंज में 151, रायबरेली रोड स्थित बी आर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी में 149, गोमती नगर में एक्यूआइ का स्तर 116 पर दर्ज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.