Move to Jagran APP

Coronavirus Effect : लव‍िव‍ि अब आठ के बजाय 22 अप्रैल को कराएगा बीएड प्रवेश परीक्षा

कोरोनावायरस के प्रकोप को रोकने के लिए लखनऊ विवि ने बनाया लूकेम।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 09:33 AM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 12:53 PM (IST)
Coronavirus Effect : लव‍िव‍ि अब आठ के बजाय 22 अप्रैल को कराएगा बीएड प्रवेश परीक्षा
Coronavirus Effect : लव‍िव‍ि अब आठ के बजाय 22 अप्रैल को कराएगा बीएड प्रवेश परीक्षा

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से आठ अप्रैल को आयोजित की जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2020 फिलहाल निरस्त कर दी गई है। कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए लखनऊ विश्वविद्यालय ने इस संबंध में गुरुवार शाम को निर्देश जारी किए। लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने अब यह परीक्षा 22 अप्रैल को कराए जाने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

बता दें की इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा कराया जा रहा है। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा परीक्षा के लिए आठ अप्रैल की तारीख निर्धारित की गई थी, मगर कोरोना से उपजे हालात के चलते विश्वविद्यालय प्रशासन को परीक्षा आगे बढ़ानी पड़ी। विश्वविद्यालय प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना है कि अभ्यर्थी परीक्षा के संबंध में जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। फिलहाल अभी तकके निर्णय के अनुसार परीक्षा अब 22 अप्रैल को होगी। 

कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए लविवि ने बनाया 'लूकेम'

लविवि के रसायन विज्ञान विभाग की ओर से कोरोना वायरस को रोकने के लिए 'लूकेम' (लखनऊ विवि केमिस्ट्री) सैनिटाइजर बनाया गया है। बुधवार को कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने इसकी लांचिंग की। यह सैनिटाइजर रसायन विज्ञान के प्रो. नवीन खरे के नेतृत्व में पांच सदस्यीय टीम ने तैयार किया है। टीम के सदस्यों में प्रो. अनिल मिश्रा, डॉ. रवि शंकर गुप्ता, डॉ. जॉय सरकार और डॉ. देश दीपक हैं। प्रो. नवीन खरे ने बताया कि लूकेम में अल्कोहल, गुलाब जल, आसुत जल और रंगीन एजेंट है। यह 100 फीसद शुद्ध है जो त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा। जल्द ही विवि के शिक्षकों और विद्यालयों के लिए उपलब्ध हो जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.