Move to Jagran APP

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय खोजेगा हृदय की बीमारियों को रोकने के उपाय, कुलपति ने एडवांस न्यूट्रिशन लैब का किया उद्घाटन

लखनऊ विश्वविद्यालय में अब कैंसर शुगर और हृदय की बीमारियों को रोकने के उपाय खोजे जाएंगे। इसके लिए ओएनजीसी सेंटर में एडवांस न्यूट्रिशन सेल कल्चर लैब का उद्घाटन सोमवार को कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने किया। लैब फूड प्रोसेसिंग एवं फूड टेक्नोलाजी पाठ्यक्रम में आधुनिक उपकरणों से लैस है।

By Vikas MishraEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 12:32 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 07:34 PM (IST)
Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय खोजेगा हृदय की बीमारियों को रोकने के उपाय, कुलपति ने एडवांस न्यूट्रिशन लैब का किया उद्घाटन
ओएनजीसी सेंटर के निदेशक प्रो. एम सेराजुद्दीन ने बताया कि इस लैब में केंद्रीय उपकरण की सुविधा दी जाएगी।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय में अब कैंसर, शुगर और हृदय की बीमारियों को रोकने के उपाय खोजे जाएंगे। इसके लिए ओएनजीसी सेंटर में एडवांस न्यूट्रिशन सेल कल्चर लैब का उद्घाटन सोमवार को कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने किया। यह लैब फूड प्रोसेसिंग एवं फूड टेक्नोलाजी पाठ्यक्रम में आधुनिक उपकरणों से लैस है। ओएनजीसी सेंटर के निदेशक प्रो. एम सेराजुद्दीन ने बताया कि इस लैब में केंद्रीय उपकरण की सुविधा दी जाएगी, जिससे विश्वविद्यालय के साथ-साथ महाविद्यालयों के एमएससी एवं शोध छात्र रिसर्च एवं प्रोजेक्ट वर्क आदि का काम कर सकें। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में महाविद्यालयों के शिक्षकों को पीएचडी कराने के लिए विश्वविद्यालय ने अनुमति देने की मंजूरी दे दी है। इसलिए केंद्रीय उपकरणों की सुविधा पंजीकृत शोध छात्रों एवं शोध निदेशकों के लिए उपयोगी साबित होगी। 

prime article banner

लैब में हैं आधुनिक उपकरण: कल्चर लैब में आरटीपीसीआर, कार्बन डाईआक्साइड (सीओटू इन्क्यूबेटर), लेमिनार एयर फ्लो, माइनस 80 डिग्री डीप फ्रीजर सहित तमाम आधुनिक उपकरण शामिल हैं, जो कि रिसर्च में उपयोगी साबित होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK