कठौता झील में जल स्‍तर हुआ कम, लखनऊ के इन इलाकों में बढ़ेगा जल संकट; पांच मई से बंद है शारदा नहर

लखनऊ। लखीमपुर खीरी की शारदा सहायक नहर बंद होने से लखनऊ के कठौता झील में पानी का लेवल लगातार कम होता जा रहा है। शुक्रवार को करीब ढाई फीट पानी कम हो गया। आम दिनों में झील में 15.6 फीट पानी का लेवल रहता है, जो कि अब 13 फीट ही रह गया है। हालांकि अभी जलापूर्ति में सुबह शाम एक-एक घंटा की कटौती जारी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले सप्ताह से पानी संकट गहरा सकता है। अगर शारदा नहर को नहीं खोला गया तो इंदिरानगर और गोमतीनगर की पांच लाख की आबादी के सामने पानी का गहरा संकट खड़ा हो सकता है।

UP Weather News: लखनऊ समेत 34 जिलों में आज हो सकती है बारिश, देखें कहां कैसा रहेगा मौसम

लखनऊ। राजधानी में शुक्रवार को दिन भर गर्मी रही, लेक‍िन देर शाम हुई बार‍िश ने मौसम खुशगवार बना द‍िया। बारिश ने दिन की गर्मी के उतारे तेवर उतारते हुए शहरवाास‍ियों को काफी राहत दी। तेज धूप ने शुक्रवार को दिनभर रुलाया तो वही रात आइ बजे के आसपास हुई बारिश ने राहत दी। एक घंटे तक विभिन्न क्षेत्रों में कहीं हल्‍की तो कहीं तेज बारिश से रात के पारे में गिरावट आई।

पार्किंग वसूली में चल रहा था खेल, लखनऊ नगर निगम ने लिया एक्‍शन; दो कर अधीक्षक और दो निरीक्षक निलंबित

लखनऊ। ट्रांसपोर्ट नगर की पार्किंग में शुल्क वसूली में वित्तीय अनियमितता बरतने, लापरवाही करने, अवैध दुकानों को चलवाने के साथ ही अभिलेखों को ठीक से न रखने के आरोप में शुक्रवार देर शाम नगर निगम जोन आठ में तैनात दो कर अधीक्षकोंं सुनील त्रिपाठी, केशव प्रसाद और राजस्व निरीक्षक (श्रेणी प्रथम) पीयूष तिवारी, धनीराम तिवारी को निलंबित कर दिया गया। यह निलंबन निदेशक स्थानीय निकाय निदेशालय शकुंतला गौतम ने किया है।

लखनऊ में शादी का झांसा देकर चार साल से कर रहा था छात्रा का शोषण, बेटी ने लगाया फंदा तो खुला मामला

लखनऊ। ठाकुरगंज इलाके में शादी का झांसा देकर नाबालिग छात्रा से एक युवक ने चार साल तक दुष्कर्म किया। चार साल तक संबंध रखने के बाद न तो खुद शादी की और न ही किसी और करने दे रहा था। विरोध पर उसने वीडियो बनाकर वायरल करने और पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी भी दी। पुलिस ने छात्रा के परिवारजन की तहरीर आरोपित युवक और उसके पिता के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

Lucknow Mosque Case: गजेटियर और आर्कियोलाजी सर्वे की रिपोर्ट में दर्ज है लक्ष्मण टीला, यह है पूरा मामला

लखनऊ। अदालत में हिंदू पक्ष द्वारा दाखिल वाद पत्र के मुताबिक सनातन काल में भगवान राम ने अपने छोटे भाई लक्ष्मण को लक्ष्मणपुरी बसाने का निर्देश दिया था। लक्ष्मण ने गोमती के किनारे लक्ष्मणपुरी बनाई और एक टीले पर शिवलिंग की स्थापना कराई। जिसे बाद में शेषनागेस्ट टीलेश्वर महादेव कहा गया। यह पूरा स्थान लक्ष्मण टीले के नाम से पहचाना गया। यह चौक में नजूल के खसरा नंबर- 14 पर स्थित है। इस पर हिंदू अंनतकाल से पूजा-अर्चना करते आ रहे हैं। लक्ष्मण टीले पर शेषनाग पटल कूप एवं शेषावतार कूप भी था।

पहाड़ी इलाकों में सफर करनेे वालों की मुश्किलें हुईं आसान, लंबी वेटिंग के बीच लखनऊ में रेलवे करेगा अतिरिक्‍त बोगियों के इंतजाम

लखनऊ। गर्मी की छुट्टियां शुरू होते ही पर्वतीय क्षेत्रों की ओर जाने वाले पर्यटकों की डिमांड बढ़ गई है। इसका असर ट्रेनों और विमान सेवाओं पर साफ दिखने लगा है। ट्रेनों में जहां वेटिंग लिस्ट तेजी से बढ़ रही है, वहीं चंडीगढ़ और देहरादून की उड़ान का किराया भी बहुत महंगा हो गया है। रेलवे प्रशासन वेटिंग लिस्ट से परेशान यात्रियों को राहत देने के लिए अतिरिक्त बोगियां लगाने जा रहा है। लखनऊ जंक्शन-काठगोदाम एक्सप्रेस में 29 मई को स्लीपर और एसी थर्ड की अतिरिक्त बोगियां लगाई जाएंगी।

Saria Price In UP: एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से सरिया के रेट में और ग‍िरावट, देखें अब क्‍या है रेट

लखनऊ। निर्यात (एक्सपोर्ट) डयूटी बढ़ने के बाद से सरिया की कीमतें घटना शुरू हो गई हैं। करीब चार हजार रुपये प्रति टन की गिरावट आई है। इस्पात मंडी हलकान है। सरिया के रेट 72,000 रुपये टन से घटकर 68,000 रुपये टन तक आ गए हैं। अप्रैल माह में इसके भाव 82,000 रुपये टन तक पहुंच गए थे।

Behraich Accident News: बहराइच में विभिन्‍न जगहों पर भीषण सड़क हादसा, महिला स्वास्थ्य कर्मी समेत तीन की दर्दनाक मौत व छह घायल

बहराइच। जिले के अलग-अलग स्थानों पर हुए सड़क हादसों में महिला स्वास्थ्य कर्मी समेत तीन लोगों की मौत हो गई। मृतकों में एक युवक लखनऊ का रहने वाला था। हादसे में 6 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। घटना की जानकारी पाकर परिवारजन में कोहराम मच गया। हादसे की सूचना पर थानाध्यक्ष पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने घायलों को उपचार के लिए अस्‍पताल में भर्ती कराया है।

Police Encounter In Lucknow: लखनऊ में पुलिस की बदमाशों से मुठभेड़, दो को लगी गोली; एक गिरफ्तार

लखनऊ। ठाकुरगंज इलाके में घैला पुल के पास वाहन चेकिंग के दौरान शुक्रवार की देर रात पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ में गोली लगने से दो बदमाश घायल हो गए। वहीं, बदमाशों के तीसरे साथी ने भागने का प्रयास किया तो पुलिस ने उसे भी दबोच लिया। घायल बदमाशों को ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है। वहीं, तीसरे से पुलिस पूछताछ कर रही है।

लखनऊ में अब नहीं होगी बत्‍ती गुल, लो-वोल्‍टेज की समस्‍या से भी मिलेगी निजात; बनाए जाएंगे दस नए बिजली उपकेंद्र

लखनऊ। बिजली की समस्या से एक बड़ी आबादी को आने वाले समय में निजात मिलेगी। लो वोल्टेज, बिजली की आवाजाही को लेकर मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड एक खाका तैयार कर रहा है। उस खाके के अनुसार ही बिजली से जुड़ा काम चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। लखनऊ की बिजली व्यवस्था को बेहतर करने के लिए लेसा को 100 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। इन पैसों से करीब दस बिजली उपकेंद्रों का निर्माण होगा।

अयोध्या में राम मंदिर गर्भगृह का कार्य प्रारंभ होने से पहले विशेष पूजन आज से, सीएम योगी आदित्यनाथ एक को पहुंचेंगे रामनगरी

अयोध्या। राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण एक जून से शुरू होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका शुभारंभ करेंगे। इसके पूर्व 28 मई से पांच दिवसीय विशेष सर्वदेव अनुष्ठान की शुरुआत होगी। इस अनुष्ठान में सभी देवी- देवताओं को प्रसन्न करने के लिए विधिपूर्वक पूजन अर्चन किया जाएगा। इस विशेष अनुष्ठान के तहत रुद्री, दुर्गा सप्तशती, विष्णु सहस्रनाम, चतुर्वेद का नियमित दो सत्रों में सुबह आठ से 11 व दोपहर तीन से 6.15 बजे तक पाठ होगा।

Edited By: Vrinda Srivastava