Move to Jagran APP

लखनऊ में जुमे की नमाज को लेकर पुलिस अलर्ट, बढ़ाई सुरक्षा- उपद्रवियों की फोटो होर्डिंग पर चस्पा Lucknow News

लखनऊ पुराने शहर में तैनात किए गए सुरक्षाकर्मी अतिरिक्त पुलिस बल लगाया गया। मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने अमन चैन के लिए रोजा रखने को कहा।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 09:28 AM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 09:28 AM (IST)
लखनऊ में जुमे की नमाज को लेकर पुलिस अलर्ट, बढ़ाई सुरक्षा- उपद्रवियों की फोटो होर्डिंग पर चस्पा Lucknow News
लखनऊ में जुमे की नमाज को लेकर पुलिस अलर्ट, बढ़ाई सुरक्षा- उपद्रवियों की फोटो होर्डिंग पर चस्पा Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में 19 दिसंबर को हुई हिंसा के आठवें दिन शुक्रवार को शांति व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस अलर्ट है। गुरुवार को पुलिस प्रशासन ने पूरे दिन धर्म गुरुओं, व्यापारियों व आम लोगों के साथ बैठक की और सीएए व एनआरसी के बारे में जागरूक करने के साथ ही शांति की अपील की। पुराने लखनऊ में शुक्रवार को सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। लोगों को सड़क पर एकत्र होने से मना किया गया है।

loksabha election banner

पुलिस 19 दिसंबर को हुई हिंसा से सबक लेते हुए चौकसी बरतेगी। आसपास के जिलों से अतिरिक्त फोर्स मंगाई गई है और अफवाहों पर अंकुश लगाने के लिए सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग की जा रही है। संवेदनशील स्थानों को चिंहित कर आरएएफ और पीएसी तैनात कर दी गई है। एसएसपी कलानिधि नैथानी के मुताबिक विभिन्न संगठनों व धर्म गुरुओं से वार्तालाप की गई है। सुरक्षा के लिहाज से सतर्कता बरती जा रही है। लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की गई है।

उधर, धर्म गुरु मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने भी गुरुवार को शांति की अपील की। उन्होंने कहा कि जो लोग कर सकते हैं वह देश में अमन चैन के लिए जुमे के दिन रोजा रखें। राजधानी समेत पूरे देश में शांति का माहौल कायम रहे, इसके लिए दुआ करें। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के मुताबिक शुक्रवार को किसी तरह का उग्र प्रदर्शन नहीं हो सके, इसके लिए चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है। जो भी लोग कानून का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें : CAA Protest in UP: जुमे की नमाज को लेकर UP में अलर्ट, इंटरनेट सेवाएं ठप- फोर्स तैनात 

शहर में लगाई गईं उपद्रवियों की होर्डिंग

उधर, 19 दिसंबर को राजधानी में हिंसा की आग भड़काने वाले उपद्रवियों पर पुलिस प्रशासन ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पुलिस ने पुराने लखनऊ में उपद्रवियों की होर्डिंग लगाई है, जिससे उनकी पहचान की जा सके। करीब 75 से अधिक उपद्रवियों की फोटो होर्डिंग पर चस्पा है। 

पुलिस की ओर से होर्डिंग पर लिखा है कि इन्हें पहचानिए और हमें बताइए। 19 दिसंबर को शहर में हिंसा के जिम्मेदार ये लोग हैं। इन उपद्रवियों की ओर से सरकारी एवं आम जनता के जान माल को नुकसान पहुंचाया गया है। उपद्रवियों की पहचान बताने वाले का नाम पता गुप्त रखा जाएगा। एएसपी पश्चिम विकास चंद्र त्रिपाठी के मुताबिक उपद्रवियों की पहचान कर लोग इंस्पेक्टर चौक, सीओ चौक और मुझे इसकी जानकारी दे सकते हैं, जिसके आधार पर इनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके। राजधानी पुलिस ने मदेयगंज, हुसैनाबाद, सतखंडा और परिवर्तन चौक पर हिंसा करने वाले उपद्रवियों की फोटो सोशल मीडिया पर भी जारी की है। फोटो वायरल कर सभी की पहचान की अपील की जा रही है। माना जा रहा है कि उपद्रवियों में से कई बाहरी थे, जिसके कारण सोशल मीडिया का सहारा लिया गया है।

यह भी पढ़ें :NRC और CAA पर तनाव के बीच मौलाना ने की अपील, कहा- जुमे की नमाज के दिन रखें रोजा 

हजरतगंज इलाके में भी लगेंगी होर्डिंग

सीओ हजरतगंज अभय कुमार मिश्र के मुताबिक परिवर्तन चौक, हजरतगंज चौराहा व कुछ अन्य स्थानों पर होर्डिंग लगाई जा रही हैं। परिवर्तन चौक पर हिंसा की आग भड़काने वालों साथ ही पथराव, आगजनी व पुलिस पर हमला करने वालों की फोटो विभिन्न माध्यमों से प्राप्त की गई हैं। करीब 100 से अधिक उपद्रवियों की फोटा होर्डिंग पर चस्पा की गई है, जिसके आधार पर उनकी पहचान की जाएगी। उपद्रवियों की शिनाख्त कर लोग इंस्पेक्टर व सीओ हजरतगंज तथा एएसपी पूर्वी को गोपनीय सूचना दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.